खास खबर

नागरिकता (संशोधन) बिल: जगह जगह तनावपूर्ण प्रदर्शन विरोध, बंगाल में बवाल जारी

गुवाहाटी में आज सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई

कोलकाता. असम समेत पूर्वोत्तर भारत में नागरिकता (संशोधन) विधेयक का विरोध जारी है. मेघालय और त्रिपुरा में तनावपूर्ण हालात बने हुए हैं और जगह जगह प्रदर्शन हो रहे हैं. असम के अलावा दूसरे राज्यों के शहरों में भी बंद के हालात हैं. असम के गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ में पहले से अधिक शांति है पर तनाव बना हुआ है. गुवाहाटी में आज सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई है.

लाइव अपडेट

11:38 AM, 14-Dec-2019 राजद ने किया 21 दिसंबर को बिहार बंद का आह्वान राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने नागरिकता संशोधन अधिनियम के विरोध में 21 दिसंबर को बिहार बंद का आह्वान करते हुए आरोप लगाया कि इसने संविधान की धज्जियां उड़ा दी हैं. बंद की तारीख पहले 22 दिसंबर निर्धारित की गई थी, लेकिन बाद में इसे एक दिन पहले कर दिया गया ताकि अगले रविवार को होने वाली पुलिस भर्ती परीक्षा प्रभावित न हो.

11:36 AM, 14-Dec-2019 मेघालय में भी कर्फ्यू में ढील नागरिकता (संशोधन) कानून के खिलाफ जारी प्रदर्शन के मद्देनजर मेघालय के शिलॉन्ग में लगाए गए कर्फ्यू में स्थिति बेहतर होने के बाद सुबह 10 बजे से शाम सात बजे तक ढील दी गई है.

11:04 AM, 14-Dec-2019 पश्चिम बंगाल में प्रदर्शन जारी, कई जगह सड़क एवं रेल मार्ग बाधित पश्चिम बंगाल में शनिवार को भी नागरिकता (संशोधन) कानून के खिलाफ प्रदर्शन जारी है. पुलिस ने बताया कि मुर्शिदाबाद और उत्तरी 24 परगना जिलों और हावड़ा (ग्रामीण) से हिंसा की खबरें मिली हैं. उन्होंने बताया कि मुर्शिदाबाद में राष्ट्रीय राजमार्ग 34 और जिले की गई अन्य सड़कों को बाधित कर दिया गया.
राष्ट्रीय राजमार्ग 34 उत्तरी और दक्षिणी बंगाल को जोड़ने वाला एक प्रमुख मार्ग है.

पुलिस ने बताया कि पुलिस की एक बड़ी टुकड़ी को स्थिति नियंत्रित करने के लिए मौके पर भेजा गया है. पूर्वी रेलवे के सियालदह-हसनाबाद के बीच रेल सेवाएं भी बाधित हैं. रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रदर्शनकारी सुबह छह बजकर 25 मिनट से शोंडालिया और काकड़ा मिर्जापुर स्टेशनों पर पटरी पर धरना दे रहे हैं.

11:04 AM, 14-Dec-2019 बंद के कारण नगालैंड के कई हिस्सों में जनजीवन प्रभावित नगा छात्र संघ (एनएसएफ) द्वारा आहूत छह घंटे के बंद के बीच नगालैंड के कई हिस्सों में शनिवार को स्कूल, कॉलेज और बाजार बंद रहे और सड़कों से वाहन नदारद रहे. हालांकि अब तक कोई अप्रिय घटना सामने नहीं आई है, जहां सुबह छह बजे से बंद शुरू हुआ है.

प्रदर्शनकारी परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे छात्रों, ड्यूटी पर जा रहे चिकित्सा कर्मियों, मीडिया कर्मियों और शादियों में शामिल होने जा रहे लोगों को सड़कों से जाने दे रहे हैं.

11:08 AM, 14-Dec-2019 मुंबई में रहने वाले असम के लोगों ने किया प्रदर्शन महराष्ट्र के मुंबई में रहने वाले असम के लोगों ने नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ शहर के आजाद मैदान में प्रदर्शन किया. इस प्रदर्शन में अभिनेत्री दीपान्निता शर्मा ने भी हिस्सा लिया.

11:08 AM, 14-Dec-2019 कर्नाटक में हिंदू शरणार्थियों ने जताई खुशी कर्नाटक में बांग्ला कैंप में रहने वाले बांग्लादेश के हिंदू शरणार्थियों ने रंगों के साथ होली खेलकर खुशी जाहिर की. यह सभा रायचूड़ जिले के सिंधानूर तालुक में रहते हैं.

09:47 AM, 14-Dec-2019 सेना ने पूर्वोत्तर के लोगों से की अपील भारतीय सेना ने पूर्वोत्तर में अपनी कार्रवाई को लेकर सोशल मीडिया पर कुछ संदिग्ध लोगों द्वारा फैलाई जा रही फर्जी खबरों से लोगों को सावधान रहने की अपील की है.

09:46 AM, 14-Dec-2019 डिब्रूगढ़ में कर्फ्यू में छूट डिब्रूगढ़ में सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक कर्फ्यू में छूट दी गई है: डिब्रूगढ़ के उपायुक्त पल्लव गोपाल झा ने बताया कि डिब्रूगढ़ में सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक कर्फ्यू में छूट दी गई है.

09:43 AM, 14-Dec-2019 गुवाहाटी में सुबह नौ से शाम चार बजे तक कर्फ्यू में ढील गुवाहाटी में लगाए गए कर्फ्यू में सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक ढील दी गई है. दिसपुर, उजान बाजार, चांदमारी, सिलपुखुरी और जू रोड सहित कई स्थानों पर दुकानों के बाहर लंबी कतारें नजर आईं. ऑटो-रिक्शा और साइकिल-रिक्शा सड़कों पर नजर आएं लेकिन बसें अब भी नदारद रहीं. शहर में पेट्रोल पंप भी खोल दिए गए हैं, जहां वाहनों की लंबी कतारें दिखीं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button