खास खबरखेल

इस साल सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम: इंडिया

इस साल वनडे में भारतीय टीम और खिलाड़ियों ने इतने वर्ल्ड रिकाॅर्ड बनाए

कानपुर. वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रही तीन मैचों की वनडे सीरीज इस साल भारत की आखिरी सीरीज है. सीरीज का अंतिम मुकाबला 22 दिसंबर को खेला जाना है. ऐसे में आखिर मैच से पहले क्या-क्या रिकाॅर्ड बन जाएंगे, यह कोई नहीं जानता. मगर पिछले 11 महीनों में टीम इंडिया और भारतीय क्रिकेटर्स ने एकदिवसीय मैचों में कई कारनामे किए. आइए जानते हैं…

इस साल सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम

टीम इंडिया का साल 2019 में वनडे रिकाॅर्ड काफी बेहतर है. भारत इस साल सबसे ज्यादा एकदिवसीय मैच जीतने वाली टीम है. टीम इंडिया ने 2019 में कुल 26 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 17 में जीत दर्ज की और आठ मैच हारे, वहीं एक मैच बेनतीजा रहा. इस लिस्ट में दूसरा नाम ऑस्ट्रेलिया का है जिसने 16 मैच जीते हैं. वहीं 2019 में विश्व चैंपियन रही इंग्लैंड ने भारत से तीन मैच कम जीते हैं.

वनडे में सातवीं बार सबसे कम स्कोर

इस साल की शुरुआत में टीम इंडिया ने एक शर्मनाक रिकाॅर्ड भी अपने नाम किया था. जनवरी 2019 में भारतीय टीम न्यूजीलैंड दौरे पर गई थी जहां हैमिल्टन में खेले गए एक मुकाबले में भारतीय टीम 92 रन पर ऑलआउट हो गई. वनडे में यह सातवां मौका है जब टीम इंडिया 100 के अंदर सिमट गई. वैसे आपको बता दें भारत का सबसे कम वनडे स्कोर 54 रन है, भारत ने ये श्रीलंका के खिलाफ 2000 में बनाया था.

एक वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा शतक

इस साल इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्डकप में भारतीय ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने इतिहास रच दिया था. रोहित ने इस विश्वकप में कुल 5 शतक लगाए. इसी के साथ वह किसी एक वर्ल्डकप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. रोहित ने इस टूर्नामेंट में कुल 9 मैच खेलकर 648 रन बनाए थे.

इस साल सबसे ज्यादा रन

इस साल वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज विराट कोहली हैं. कोहली ने इस साल 24 मैच खेलकर 1292 रन अपने नाम किए. इसमें पांच शतक और 6 अर्धशतक शामिल हैं. वहीं लिस्ट में दूसरा नाम रोहित शर्मा का है जिन्होंने 26 मैचों में 1268 रन बनाए. हालांकि मौजूदा भारत बनाम वेस्टइंडीज वनडे सीरीज में यह आंकड़े बदल सकते हैं.

भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में जीती वनडे सीरीज

2019 में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में वनडे सीरीज जीतकर इतिहास रचा. ऑस्ट्रेलियाई जमीं पर भारत की यह पहली द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत थी. भारत ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम की. ऑस्ट्रेलियाई जमीं पर विराट से पहले टीम इंडिया की कमान कुल 6 भारतीय कप्तान संभाल चुके थे. इसमें सुनील गावस्कर, कपिल देव, मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और एमएस धोनी का नाम शामिल हैं. धोनी को छोड़ दिया जाए तो बाकी कप्तानों ने कभी द्विपक्षीय सीरीज तो नहीं खेली मगर ऑस्ट्रेलिया में ट्राई सीरीज या वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंटों में भारत को कोई नहीं जीत दिला पाया था. मगर विराट ने पिछले 39 सालों से चला आ रहा सूखा खत्म कर दिया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button