खास खबरदेश

नागरिकता कानून: देशभर में भारी विरोध असम में 3 हजार लोग हिरासत में, केरल में पथराव

गुवाहाटी में कर्फ्यू में छूट दी गई

नई दिल्ली. नागरिकता कानून को लेकर देशभर में भारी विरोध हो रहा है। प्रधानमंत्री ने प्रदर्शन को दुर्भाग्यपूर्ण और दुखद करार दिया है और लोगों से स्वार्थी लोगों के हितों से दूर रहने की अपील की है। वहीं इस कानून को लेकर सुप्रीम कोर्ट भी सुनवाई के लिए तैयार हो गया है। इसी बीच गुवाहाटी में कर्फ्यू में छूट दी गई है। पढ़ें दिनभर का अपडेट…

लाइव अपडेट

12:46 PM, 17-Dec-2019 सुप्रीम कोर्ट ने पूछा- बसें कैसे जल गईं जामिया मिलिया इस्लामिया और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हमें हस्तक्षेप करने की आवश्यकता नहीं है। यह कानून और व्यवस्था की समस्या है, बसें कैसे जल गईं? चीफ जस्टिस ने कहा कि ये मामला हाईकोर्ट क्यों नहीं गया?

12:30 PM, 17-Dec-2019 लोकतंत्र इस समय आईसीयू में है: कमल हासन नागरिकता संशोधन कानून नागरिकता संशोधन कानून का विरोध करते हुए अभिनेता कमल हासन ने इसे केंद्र सरकार की तानाशाही करार दिया है। हासन ने कहा कि युवाओं को उन लोगों से जरूर सवाल करना चाहिए जो सत्ता में बैठे हैं। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र इस समय आईसीयू में है। नागरिकता संशोधन कानून पार्टी या राज्य से इतर है। यह एक राष्ट्रीय मुद्दा है।

12:20 PM, 17-Dec-2019 हिंसा की सीबीआई या एसआईटी से जांच कराने पर विचार करेगा SC उच्चतम न्यायालय ने संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ देश भर में हो रहे प्रदर्शनों के दौरान हिंसा की सीबीआई या अदालत की निगरानी वाली एसआईटी जांच का अनुरोध करने वाली एक याचिका पर विचार करने की मंगलवार को सहमति दी। इस मामले का प्रधान न्यायाधीश एस ए बोबडे की अगुवाई वाली एक पीठ के समक्ष तत्काल सुनवाई के लिए उल्लेख किया गया। पीठ ने कहा, ‘हम हिंसा के मामले पर गौर करेंगे।’ उपाध्याय ने पीठ को बताया कि पश्चिम बंगाल में प्रदर्शन के दौरान ट्रेनों को आग लगाई गई और हिंसक प्रदर्शनों के पीछ के असल षड्यंत्रकर्ता का पता लगाने के लिए सीबीआई या एसआईटी जांच जरूरी है।

12:20 PM, 17-Dec-2019 दिल्ली पुलिस ने की थी छात्रों से अपील दिल्ली पुलिस के संयुक्त पुलिस अधीक्षक ने जामिया मिलिया इस्लामिया के छात्रों से 15 दिसंबर को शांत रहने और पत्थर न फेंकने की अपील करते हुए दिख रहे हैं। यह वीडियो उसी दिन का है जब जामिया में छात्रों के प्रधर्शन ने हिंसक रूप ले लिया था। इस वीडियो को दिल्ली पुलिस ने जारी किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button