खास खबरखेल

इस महान एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं: कप्तान विराट

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में एक हैं विराट कोहली

विशाखापत्तनम. भारत और वेस्टइंडीज के बीच आज दूसरा वनडे विशाखापत्तनम में 1.30 बजे से खेला जाएगा. इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. कोहली वनडे क्रिकेट में रन बनाने के मामले में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज जैक कैलिस को पीछे छोड़ देंगे.

वेस्टइंडीज के खिलाफ 56 रन बनाते ही विराट कोहली वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सातवें बल्लेबाज बन सकते हैं. अभी इस नंबर पर जैक कैलिस काबिज हैं.

अभी वनडे में विराट 240 मैचों में 11524 रनों के साथ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में आठवें नंबर पर हैं. वहीं जैक कैलिस 328 मैचों में 11579 रनों के साथ सातवें नंबर पर है. लेकिन 56 रन बनाने के साथ कोहली जैक कैलिस को पीछे छोड़ देंगे.

वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने की सूची महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर पहले नंबर पर काबिज हैं. जिनके नाम 463 मैचों में 18426 रन हैं. इसके बाद श्रीलंका के कुमार संगकारा 14,234 रनों के साथ दूसरे और ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग 13,704 रनों के तीसरे नंबर हैं.

भले ही रनों के मामले कई दिग्गज खिलाड़ी इस लिस्ट में विराट कोहली से आगे हैं. लेकिन वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 10 खिलाड़ियों में सर्वश्रेष्ठ औसत (60.02) और स्ट्राइक रेट (93.21) में कोहली टॉप पर हैं. कोहली इस सूची में एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिनका औसत 60 से ज्यादा है.

इसके अलावा रन मशीन कोहली इस साल यानी 2019 में वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी अभी पहले नंबर पर मौजूद हैं. कोहली ने इस साल 24 वनडे मुकाबलों में सबसे ज्यादा 1292 रन बनाए हैं. वो एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने के अपना व्यक्तिगत रिकॉर्ड तोड़ने से 169 रन दूर हैं. कोहली ने 2017 में 1,460 एकदिवसीय रन बनाए थे.

वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ 2,150 एकदिवसीय रन के साथ विराट कोहली एक विपक्षी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने के खुद के रिकॉर्ड से 71 रन दूर है. मौजूदा समय में श्रीलंका के खिलाफ कोहली ने सबसे ज्यादा वनडे रन 2,220 बनाए हैं.

इसके अलावा विशाखापत्तनम की पिच पर विराट कोहली के बल्ले से रनों की खूब बरसात होती है. कोहली ने इस मैदान पर 5 मैचों में 139 के औसत से 556 रन बनाए हैं. विराट कभी इस मैदान पर 50 से कम स्कोर पर आउट नहीं हुए है और इस मैदान पर उनका सर्वोच्च स्कोर 157 है. कोहली एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिनके नाम इस पिच पर 500 से ज्यादा रन हैं. उनके नाम विशाखापत्तनम में 3 शतक और 2 अर्धशतक हैं.

ऐसे में उम्मीद है कि विराट कोहली का बल्ला आज वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में चलेगा. कोहली बल्ला अगर चला तो रिकॉर्ड्स की झड़ी लग सकती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button