लाइफस्टाइल

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए इन चीजों का रखें ध्यान

हम किडनी को खराब होने से बचा सकते हैं

किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. इसका काम भी बहुत महत्वपूर्ण होता है. किडनी का काम शरीर में खून साफ करने और उसके विषैले तत्वों को मूत्र द्वारा बाहर निकालने का होता है. इसके अतिरिक्त खून में मौजूद पानी को भी किडनी अलग करती है. पानी अधिक पीकर हम किडनी को खराब होने से बचा सकते हैं. किडनी को स्वस्थ रखने के लिए पानी, उचित पौष्टिक आहार और व्यायाम की आवश्यकता होती है. अगर हम इन सब चीजों का पूरा ध्यान रखें तो किडनी स्वस्थ बनी रहेगी.

शारीरिक गतिविधियों को सुचारू रखने के लिए किडनी का स्वस्थ रहना जरूरी होता है. अगर हम नियमित व्यायाम करते हैं तो भी किडनी सुचारू रूप से काम करेगी. नियमित व्यायाम हाई ब्लड प्रैशर और मधुमेह से दूर रखने में सहायक होता है. आइए जानें किडनी को स्वस्थ रखने के उपाय:-

वजन पर नियंत्रण रखें

मोटापा कई बीमारियों की जड़ है. वजन अधिक होने से रक्तचाप प्रभावित होता है, जिससे किडनी सुचारू रूप से काम नहीं कर सकती. किडनी को स्वस्थ रखने के लिए वजन पर नियंत्रण रखना जरूरी है ताकि किडनी की बीमारी के खतरे से बचा जा सके.

धूम्रपान न करें

सभी जानते हैं कि धूम्रपान स्वास्थ्य हेतु खतरनाक है चाहे दिल की बीमारी हो या किडनी की. अगर स्वयं को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो धूम्रपान बंद कर दें ताकि दिल और किडनी सुचारू रूप से क्रि या करती रहे.

धूप का सेवन अवश्य करें

विटामिन डी की प्रचुर मात्र हमें धूप से ही मिल सकती है क्योंकि सूर्य की किरणों विटामिन डी उत्सर्जित करती हैं. नियमित 1क् मिनट की धूप किडनी को स्वस्थ रखने हेतु लाभप्रद होती है. इसके सेवन से कैल्शियम और फास्फोरस शरीर में ठीक से अपना कार्य करता है जो किडनी को स्वस्थ रखने में मदद भी करता है.

नाव से पाएं छुटकारा

तनाव तो शरीर के लिए चिता का काम करता है इसलिए तनाव को दूर रखें और स्वस्थ रहें. तनावग्रस्त रहने से किडनी पर भी दबाव बढ़ता है जो अस्वस्थ बनाने में मदद करता है. किडनी स्वस्थ रखनी है तो फालतू के तनावों से छुटकारा पाएं.

फलों-सब्जियों का सेवन

डाक्टर्स के अनुसार उन फल सब्जियों का सेवन अधिक करें जिनमें पानी की मात्र काफी हो और जिनसे शरीर को पानी मिलता रहे. किडनी के लिए ऐसी फल सब्जियां फायदेमंद होती हैं. इनके नियमित सेवन से किडनी को स्वस्थ रखें. प्राकृतिक चिकित्सा में शरीर को डीटॉक्सीफाई कराया जाता है ताकि शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल सकें और किडनी की सफाई हो सके.

अस्वस्थ किडनी के लक्षण

‘ चेहरे एवं पैरों में सूजन.
‘ भूख कम लगना.
‘ कमजोरी महसूस करना.
‘ थकावट जल्दी होना.
‘ शरीर में खून की कमी का होना.
‘ हाई ब्लडप्रैशर रहना.

अगर किडनी में स्टोन हो तो

अगर किडनी में स्टोन हो तो दिन में दो बार अजवायन का पानी लें. 8 से 1क् दाने अजवायन के लें. उन्हें धोकर 2 से 3 कप पानी में उबालें. इतना उबालें कि पानी का रंग हरा, ब्राऊन हो जाए. ठंडा कर उस पानी को दिन में सुबह -शाम पीएं. लाभ मिलेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button