खास खबरछत्तीसगढ़

नए साल के पहले दिन महंगाई का झटका, LPG के बढ़े दाम

ट्रोलियम कंपनियों ने गैर-सब्सिडाइज्ड एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़ा दी है.

नई दिल्‍ली: न्‍यू ईयर 2020 पर आम आदमी को महंगाई का झटका लगा है. पेट्रोलियम कंपनियों ने गैर-सब्सिडाइज्ड एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़ा दी है. प्रति सिलेंडर 19 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. बढ़े हुए दाम बुधवार सुबह से लागू हो गए हैं.

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के मुताबिक, दिल्ली और मुंबई में बढ़ोतरी क्रमश: 19 रुपये और 19.5 रुपये प्रति सिलेंडर की गई है. रेट बढ़ाए जाने के बाद दिल्‍ली में गैर-सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर (14.2 किलो) के दाम 714 रुपये का हो गया है, जबकि मुंबई में यह कीमत 684.50 प्रति सिलेंडर हो गई है.

वहीं, कोलकाता और चेन्‍नई में रसोई गैस सिलेंडर के दाम क्रमश: 747 और 734 रुपये हो गई है.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट iocl.com के अनुसार, दिसंबर में यह कीमतें क्रमशः 695 रुपये प्रति सिलेंडर और 665 रुपये प्रति सिलेंडर थीं.

उल्‍लेखनीय है कि भारतीय रेल ने भी नए साल का सफर यात्रियों के लिए महंगा कर दिया है. रेलवे ने बेसिक किराया बढ़ाने का ऐलान किया है. रेल मंत्रालय ने सामान्य ट्रेनों में एक पैसे प्रति किलोमीटर की बढोतरी की है, जबकि मेल और एक्सप्रेस गाड़ियों में स्लीपर क्लास में 2 पैसे प्रति किलोमीटर बेसिक किराया बढ़ाया गया है.

वहीं, एसी की सभी क्लास में यह बढ़ोत्‍तरी 4 पैसे प्रति किलोमीटर की है. हालांकि रेल किराया बढ़ोत्‍तरी में लोकल और सबअर्बन ट्रेनों को शामिल नहीं किया गया है. इन ट्रेनों में किराया पहले की तरह ही रहेगा. बढ़ा हुआ किराया आज से लागू होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button