खास खबरविदेश

अमरीका ने हवाई हमला करके ईरान के ‘बाहुबली’ जनरल को मार डाला

सुलेमानी का काफिला बगदाद एयरपोर्ट की ओर बढ़ रहा था

अमरीका. अमरीका ने एक अप्रत्‍याशित घटनाक्रम में गुरुवार देर रात इराक की राजधानी बगदाद में हवाई हमला करके ईरान के अत्‍यंत प्रशिक्षित कद्स फोर्स के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को मार डाला है. बताया जा रहा है कि सुलेमानी का काफिला बगदाद एयरपोर्ट की ओर बढ़ रहा था. इसी दौरान अमरीका ने हवाई हमला कर दिया. इस हमले में पॉप्‍युलर मोबलाइजेशन फोर्स के डिप्टी कमांडर अबू मेहदी अल मुहांदिस के भी मारे जाने की खबर है.

ईरान के सरकारी टीवी ने सुलेमानी के मारे जाने की पुष्टि की है. गौरतलब है कि सुलेमानी को पश्चिम एशिया में ईरानी गतिविधियों को चलाने का प्रमुख रणनीतिकार माना जाता है. सुलेमानी पर सीरिया में अपनी जड़ें जमाने और इजरायल में रॉकेट अटैक कराने का आरोप था. अमरीका को लंबे समय से सुलेमानी की तलाश थी. इस बीच अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने सुलेमानी के मारे जाने के ठीक बाद अमरीका का झंडा ट्वीट किया है. समझा जा रहा है कि ट्रंप ने इसके जरिए संदेश देने की कोशिश की है. बिना टेक्स्ट के किए गए इस ट्वीट में अमरीका का झंडा दिख रहा है. पिछले साल से ही ईरान और अमरीका के बीच तनाव चरम पर है. अमरीका ने ईरान पर कई पाबंदियां लगा रखी हैं.

इस अमरीका के हमले के बाद पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ना तय माना जा रहा है. अमरीका ने यह हमला ऐसे समय पर किया है, जब ईरान समर्थित मिलिशिया ने बगदाद स्थित अमरीकी दूतावास पर हमला कर दिया था. पिछले दिनों अमरीका के वित्त मंत्रालय ने आरोप लगाया था कि विदेशी अभियानों के लिए जिम्मेदार ईरान की रिवॉल्यूशनरी गाड्र्स की एक ईकाई कद्स फोर्स ने कच्चे तेल के माध्यम से असद और उनके लेबनानी सहयोगी हिजबुल्ला का समर्थन किया था. स्थानीय अधिकारियों ने बताया, अल मुहांदिस एक काफिले के साथ सुलेमानी को रिसीव करने पहुंचे थे. बताया जाता है कि सुलेमानी का विमान सीरिया या लेबनान से यहां पहुंचा था. जैसे ही सुलेमानी विमान से उतरे और मुहानदिस उनसे मिल ही रहे थे कि अमरीका ने मिसाइल हमला कर दिया और ये सभी मारे गए. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, सुलेमानी का शव उनकी अंगूठी से पहचाना जा सका.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button