खास खबरखेल

ICC Awards 2019: देखिये इस साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरो की लिस्ट, किसको क्या मिला अवार्ड

बेस्ट क्रिकेटर, टेस्ट प्लेयर, वनडे प्लेयर की लिस्ट जारी

कानपुर. ICC Awards 2019 Full List इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आर्इसीसी) ने बुधवार को साल 2019 के बेस्ट क्रिकेटर, टेस्ट प्लेयर, वनडे प्लेयर की लिस्ट जारी कर दी है. इस बार इंग्लैंड के आॅलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स को क्रिकेटर आॅफ द र्इयर चुना गया. इसके लिए उन्हें सर गैरफील्ड सोबर्स ट्राॅफी से नवाजा जाएगा. बता दें स्टोक्स की बदौलत ही इंग्लैंड पहली बार वर्ल्डकप चैंपियन बना था. वनडे के साथ-साथ टेस्ट क्रिकेट में भी स्टोक्स का जलवा कायम रहा. यही वजह है कि इस बार वह साल 2019 के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बने.

पैट कमिंस बने टेस्ट क्रिकेटर आॅफ द र्इयर
आॅस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को बेस्ट टेस्ट क्रिकेटर चुना गया. कमिंस के लिए साल 2019 बेहद खास रहा. इस आॅस्ट्रेलियार्इ पेसर ने क्रिकेट के सबसे बड़े फाॅर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाए. कमिंस ने 12 टेस्ट मैचों में 59 विकेट अपने नाम किए थे. यही नहीं आर्इसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी कमिंस टाॅप पर हैं. इस साल आर्इपीएल नीलामी में भी कमिंस को सबसे ज्यादा 15.5 करोड़ रुपये में केकेआर ने खरीदा है.

रोहित शर्मा बने वनडे क्रिकेटर आॅफ द र्इयर
टेस्ट क्रिकेट में जहां आॅस्ट्रेलियार्इ गेंदबाज की बादशाहत चली. वहीं वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा का दबदबा रहा. रोहित के लिए साल 2019 किसी गोल्डन र्इयर से कम नहीं. वर्ल्डकप में हिटमैन जहां पांच शतक के साथ हार्इएस्ट रन स्कोरर बने, वहीं साल के अंत में रोहित से ज्यादा रन किसी ने नहीं बनाए.

टी-20 परफाॅर्मेंस आॅफ द र्इयर
इस साल टी-20 क्रिकेट में सबसे अच्छी परफाॅर्मेंस का तमगा भारतीय गेंदबाज दीपक चाहर को दिया गया. चाहर ने भारत बनाम बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज के तीसरे मैच में इतिहास रच दिया था. इस मैच में भारत को 30 रनों से जीत मिली थी. भारत की इस बड़ी जीत के हीरो तेज भारतीय गेंदबाज दीपक चाहर रहे. जिन्होंने आखिरी मैच में एक हैट्रिक सहित कुल 6 विकेट लिए थे. टी-20 क्रिकेट इतिहास में किसी भी गेंदबाज की यह अब तक की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button