खास खबरछत्तीसगढ़

साइंस कॉलेज मैदान में सामूहिक विवाह 25 को, मुख्यमंत्री करेंगे 501 गरीब बेटियों का कन्यादान

350 जोड़ों का हो चुका है पंजीयन, पंजीयन की अंतिम तिथि 15 फरवरी तक

रायपुर. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत रायपुर के साईंस कॉलेज मैदान में सामूहिक विवाह का आयोजन 25 फरवरी को किया जाएगा. इसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री अनिला भेडिया गरीब बेटियों का कन्यादान करेंगे.

योजना के तहत 350 जोड़ों का विवाह के लिए पंजीयन किया जा चुका है. पंजीयन की कार्यवाही 15 फरवरी तक जारी रहेगी. इस सामूहिक विवाह में इच्छुक माता-पिता निकट के ऑगनबाड़ी कार्यकर्ता से संपर्क स्थापित कर अपने बेटे अथवा बेेटियों की शादी का पंजीयन करा सकते है. उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह के अंतर्गत राज्य शासन द्वारा प्रति जोड़े की राशि बढाकर 25 हजार रूपये की गई है. वर-वधु को इसमें से 20 हजार रूपये तक की सामग्री प्रदाय की जायेगी तथा 5 हजार रूपये प्रति जोड़े की राशि वैवाहिक कार्यक्रमों के विभिन्न आयोजनों में खर्च की जाएगी.

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री खाद्यान योजना के कार्डधारी परिवार की प्रथम 2 कन्याओं की शादी, जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक हो की जा सकती है. इस विवाह में गरीबी रेखा का किसी प्रकार का बंधन नहीं है. वधु का छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना अनिवार्य है. वर की उम्र कम से कम 21 वर्ष होना चाहिए. विभाग के द्वारा निर्धारित प्रपत्र के साथ मुख्यमंत्री खाद्यान कार्ड की कॉपी तथा आयु की प्रमाणीकरण हेतु वर एवं वधु का शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र प्रस्तुत किया जाना अनिवार्य है.

उपहार में दिए जायेंगे ये सामान :

वैवाहिक कार्यक्रम में वर-वधु को वैवाहिक कपड़े, श्रृंगार के सामान, सूटकेस, अलमारी, पंखा, स्मार्ट मोबाईल फोन, गद्दा, चादर, तकिया, जूता-चप्पल, चॉदी की पायल, बिछिया एवं मंगलसूत्र के साथ-साथ कूकर, थाली, कटोरा, गिलास, जग, पानी की टंकी, इत्यादि सामग्री प्रदाय की जाएगी. प्रत्येक जोड़े को उद्यानिकी विभाग के द्वारा निःशुल्क फलदार पौधे भी वितरित किये जाएगें. कार्यक्रम स्थल पर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सभी वधुओं का निःशुल्क एनिमिया जांच भी की जाएगी. इनके अतिरिक्त विभिन्न उद्योगपतियों एवं दानदाताओं से भी संपर्क स्थापित कर विभिन्न प्रकार के उपयोगी सामग्री प्रदाय किये जाने का प्रयास के द्वारा किया जा रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button