खास खबरछत्तीसगढ़

रायपुर रेलवे स्टेशन से गुरुद्वारा तक बनेगा फुट ओवरब्रिज, पार्किंग भी होगी

नहरपारा की सड़क भी चौड़ी की जाएगी

रायपुर. रायपुर रेलवे स्टेशन से स्टेशन रोड गुरुद्वारे के पीछे नहरपारा सब्जी बाजार तक फुट ओवरब्रिज बनाया जाएगा. इसके लिए बाजार को यहां से हटाकर गंज मंडी के चबूतरानुमा बाजार में शिफ्ट किया जा रहा है. नहरपारा की सड़क चौड़ीकरण में बाधा बने तीन मकानों का मुआवजा देने के बाद फुट ओवरब्रिज का काम चालू किया जाएगा. इसके साथ नहरपारा की सड़क भी चौड़ी की जाएगी. रेल अधिकारियों के साथ निगम कमिश्नर सौरभ कुमार व जिला प्रशासन के अफसरों ने ज्वाइंट सर्वे कर लगभग सबकुछ तय कर लिया है.

फुट ओवरब्रिज के रास्ते की सबसे बड़ी बाधा नहरपारा का सब्जी बाजार है. लगभग 70 साल से सड़क पर अस्थाई रुप से सब्जी बाजार यहां लग रहा है. सब्जी बाजार के चिल्हर कारोबारियों के लिए पहले गंज मंडी में चबूतरानुमा बाजार बनाया गया. अब सब्जी कारोबारियों को वहां शिफ्ट कर दिया जाएगा. रेलवे के अफसरों को सब्जी बाजार की जगह दिखाई दी गई है, जहां तक फुट ओवर ब्रिज बढ़ाया जाएगा.

स्टेशन से करीब 300 मीटर दूर फुट ओवरब्रिज होने से मौदहापारा, जयस्तंभ चौक, देवेंद्र नगर की ओर से आने वाले लोग अपने परिजनों को यहां छोड़कर जा सकते हैं. ब्रिज पर चढ़कर यात्री सीधे स्टेशन पहुंच जाएंगे. उन्हें अनावश्यक जाम में नहीं फंसना पड़ेगा. छोड़ने आने वाले भी अपनी गाड़ियां लेकर स्टेशन परिसर में नहीं घुसेंगे, इससे परिसर में ट्रैफिक जाम नहीं होगा. अफसरों के अनुसार जो प्लान बनाया गया है, उसके अनुसार फुट ओवरब्रिज का एक हिस्सा स्टेशन परिसर के मुख्य आरक्षण काउंटर के पास बनाया जाएगा.

निगम और जिला प्रशासन के अफसरों ने रेल अधिकारियों के साथ पूरी योजना का खाका तैयार तो कर लिया है. रायपुर डीआरएम श्याम सुंदर गुप्ता पूरी रिपोर्ट बिलासपुर जोन के जीएम गौतम बैनर्जी को सौंपेंगे. अफसरों के मुताबिक चीफ सेक्रेटरी आरपी मंडल का यह ड्रीम प्रोजेक्ट है. खुद उन्होंने इस प्रोजेक्ट का खाका तैयार किया है, इसलिए रेल मंडल से इसकी मंजूरी मिलना लगभग तय है.

एक्सप्रेस-वे को गुढ़ियारी से जोड़ने की कवायद :

स्टेशन के चारों तरफ बसे रहवासी इलाके को एक्सप्रेस-वे से जोड़ने का प्रस्ताव है. चूनाभट्टी से आगे रेलवे लाइन के नीचे अंडरब्रिज होकर गुढ़ियारी की सड़क से इसे जोड़ा जाएगा. इससे गुढ़ियारी के रास्ते से भी लोग स्टेशन के मुख्य भाग में पहुंच सकेंगे. साथ ही एक्सप्रेस-वे के शुरू होने से शहर के किसी भी हिस्से से सीधे जुड़ सकेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button