खास खबर

मुख्यमंत्री के तौर पर केजरीवाल और मंत्रियों ने संभाला कार्यभार, होगी पहली कैबिनेट बैठक

केजरीवाल ने लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की

नई दिल्ली. अरविंद केजरीवाल ने सोमवार सुबह मुख्यमंत्री के तौर पर कार्यभार संभाला. अरविंद केजरीवाल लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री बने हैं. अरविंद केजरीवाल के अलावा उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी कार्यभार संभाला. आज ही दिल्ली की नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक होनी है.

इससे पहले रविवार को अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री और उनके मंत्रिमंडल के छह सदस्यों को मंत्री पद की शपथ ली. केजरीवाल मंत्रिमंडल के तीन मंत्रियों गोपाल राय, इमरान हुसैन और राजेन्द्र पाल गौतम ने ईश्वर के नाम पर शपथ लेने की परंपरा का अनुसरण नहीं किया. राय ने आजादी के शहीदों के नाम पर, इमरान ने अल्लाह के नाम पर और गौतम ने बुद्ध के नाम पर शपथ ली.

दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में केजरीवाल ने लगातार तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की. बैजल ने केजरीवाल के बाद पिछली सरकार में उपमुख्यमंत्री रहे मनीष सिसोदिया और अन्य मंत्रियों सत्येन्द्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन एवं राजेन्द्र पाल गौतम को भी एक-एक कर शपथ ग्रहण करवायी.

उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह संपन्न हुये दिल्ली विधानसभा चुनाव में आप ने शानदार जीत दर्ज कराते हुये विधानसभा की 70 में से 62 सीटों पर कब्जा जमाया है. गत सोमवार को विधानसभा चुनाव परिणाम घोषित होने के बाद बुधवार को सातवीं विधानसभा के गठन की औपचारिकता पूरी की गयी.

इसके साथ ही राष्ट्रपति के एक आदेश से केजरीवाल को मुख्यमंत्री एवं अन्य मंत्रियों की नियुक्ति की गयी. केजरीवाल की अगुवाई वाली 2015 में गठित पिछली सरकार में सिसोदिया के पास उपमुख्यमंत्री पद के अलावा शिक्षा एवं वित्त विभाग का भी प्रभार था. दिल्ली सरकार में मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने शपथ ग्रहण के बाद कार्यभार संभाल लिया. रविवार को रामलीला मैदान में शपथ लेने के बाद गौतम सचिवालय पहुंचे और उन्होंने कार्यभार संभाला.

राजेंद्र पाल गौतम ने विभागों के बंटवारे के बगैर ही रविवार को सचिवालय पहुंचकर कार्यभार संभाल लिया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मुझे बतौर कैबिनेट मंत्री चुनकर दिल्ली की जनता की सेवा करने का फिर से मौका दिया है. मैं इसके लिए आभारी हूं. उन्होंने कहा कि वे रुकी हुई योजनाओं पर काम करेंगे और दिल्ली के लोगों के लिए नई योजनाएं भी बनाई जाएंगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button