खास खबरखेल

जानें न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत-हार से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप टेबल पर क्या पड़ेगा असर

वनडे सीरीज में जीत-हार से भारतीय टीम पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ा

कानपुर. India vs New Zealand 1st Test न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में तीनों मैच हारने के बाद टीम इंडिया अब टेस्ट में कीवियों का सामना करेगी। हालांकि वनडे सीरीज में जीत-हार से भारतीय टीम पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ा, मगर अब अगर दो मैचों की टेस्ट सीरीज भारत के हाथ से निकल जाएगी तो विराट सेना के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है। यह सीरीज आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जा रही। यानी कि इसमें जीत-हार के अंक चैंपियनशिप की अंक तालिका में जुड़ेंगे। भारत इस समय फिलहाल 360 अंकों के साथ पहले पायदान पर है मगर कीवियों के खिलाफ दो हार उन्हें अन्य टीमों से बड़ी बढ़त बनाने से रोक सकती हैं।

जानें जीत-हार से कितना पड़ेगा फर्क

विराट कोहली एंड टीम को अगर न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों मैचों में हार मिलती है तो भारत के अभी जितने अंक है, उतने ही रहेंगे। यानी कि इंडिया दूसरे पायदान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया से 64 अंक आगे है तो भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अंकों की इस बढ़त में कोई फर्क नहीं आएगा। अब अगर भारत को और अंक नहीं मिले तो कंगारु कभी भी कोहली सेना को पछाड़ सकते हैं क्योंकि भारत से आगे निकलने के लिए कंगारुओं को बस एक या दो टेस्ट और जीतने होंगे। ऐसे में अगर विराट चाहते हैं कि नंबर वन का ताज बना रहे तो दोनों मैच जीतकर 120 अंक हासिल कर सभी टीमों से बड़ी बढ़त बना लें। अगर ऐसा होता है तो भारत के 480 अंक हो जाएंगे। वहीं अगर न्यूजीलैंड ने दोनों मैच जीत लिए तो उनके खाते में 180 अंक हो जाएंगे और वह छठवें से तीसरे पायदान पर आ जाएंगे।

कैसे होता है अंकों का बंटवारा

आईसीसी के नियमों के मुताबिक, दो मैचों की टेस्ट सीरीज में प्रत्येक मैच की जीत पर 60 अंक दिए जाएंगे। वहीं टाई होने पर 30 अंक, ड्रा होने पर 20 अंक दिए जाएंगे। वहीं तीन मैचों की सीरीज में जीतने पर 40 अंक, टाई पर 20 अंक और ड्रा होने पर 13 अंक दिए जाएंगे। चार मैचों की सीरीज में जीतने पर 30 अंक, टाई पर 10 अंक और ड्रा होने पर 10 अंक दिए जाएंगे। वहीं आखिर में पांच मैचों की सीरीज में जीतने पर 24 अंक, टाई पर 12 अंक और ड्रा होने पर 8 अंक दिए जाएंगे।

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप टेबल में टीमों की मौजूदा स्थिति-
टीम मैच जीत हार टाई/ड्रॉ/बेनतीजा अंक
भारत 7 7 0 0 360
ऑस्ट्रेलिया 10 7 2 1 296
इंग्लैंड 9 5 3 1 146
पाकिस्तान 5 2 2 1 140
श्रीलंका 4 1 2 1 80
न्यूजीलैंड 5 1 4 0 60
साउथ अफ्रीका 7 1 6 0 24
वेस्टइंडीज 2 0 2 0 0
बांग्लादेश 3 0 3 0 0

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button