खास खबरविदेश

ट्रंप ने भारत यात्रा से पहले कहा: दोनों देशों के बीच व्यापार समझौता हो सकता है

ट्रंप ने इससे पहले कहा था व्यापार समझौचा अभी नहीं

अमेरिका. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप केवल दो दिन की भारत यात्रा पर जा रहे हैं. इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच होने वाले द्विपक्षीय समझौते को लेकर दोनों देशों के लोग तरह-तरह के कयास लगा रहे हैं. इसी बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत यात्रा से कुछ दिन पहले गुरुवार को कहा कि दोनों देशों के बीच बेजोड़ व्यापार समझौता हो सकता है. ट्रंप ने लास वेगास में ‘होप फॉर प्रिजनर्स ग्रेजुएशन सेरमनी’ कार्यक्रम की शुरुआत में कहा कि हम भारत जा रहे हैं और वहां हम एक बेजोड़ व्यापार समझौता कर सकते हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ 24-25 फरवरी को भारत यात्रा पर जा रहे हैं.

इस यात्रा से पहले ऐसी खबरें आ रही है कि भारत और अमेरिका एक बड़े व्यापार समझौते की तरफ बढ़ रहे हैं. हालांकि उन्होंने अपने संबोधन में संकेत दिए कि अगर समझौता अमेरिका के मुताबिक नहीं हुआ, तो इसी प्रक्रिया धीमी हो सकती है. उन्होंने कहा कि हो सकता है कि हम इस प्रक्रिया की धीमी गति से या चुनाव के बाद करें, ऐसा भी हो सकता है. इसलिए हम देखेंगे कि क्या होता है.

ट्रंप ने कहा कि हम तभी समझौता करेंगें जब यह अच्छा होगा क्योंकि हम अमेरिका को पहले स्थान पर रख रहे हैं. लोगों को यह पसंद आए या नहीं, हम अमेरिका को पहले स्थान पर रख रहे हैं. भारत-अमेरिका के बीच माल एवं सेवा में कारोबार अमेरिका के वैश्विक व्यापार का तीन फीसदी है.

ट्रंप ने इससे पहले कहा था व्यापार समझौचा अभी नहीं

इससे पहले भारत दौरे से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि भारत के साथ व्यापार सौदा अभी नहीं होगा. उन्होंने कहा था कि हम भारत के साथ एक व्यापार सौदा कर सकते हैं, लेकिन अभी नहीं, मैं इस बड़े सौदे को बाद के लिए बचा रहा हूं. अमेरिकी राष्ट्रपति से जब पूछा गया था कि क्या वह भारत दौरे से पहले व्यापार पर कोई समझौता करेंगे, तो उन्होंने कहा कि भारत के साथ बड़ा व्यापार समझौता तो होगा, हम यह जरूर करेंगे. लेकिन पता नहीं चुनाव से पहले यह हो पाएगा या नहीं. हमारे साथ भारत ने बहुत अच्छा व्यवहार नहीं किया है. हालांकि डोनाल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की. ट्रंप ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहुत पसंद करता हूं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button