शिक्षा

CBSE ने टीचर्स के लिए शुरू किए Online कोर्स: यहां देखें डीटेल्स

सीबीएसई से जुड़े सभी शिक्षकों और हेड मास्टरों को अनिवार्य रूप से कोर्स करना होगा।

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) अपने सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (COE) के माध्यम से ऑनलाइन टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम (Teacher training program) शुरू कर रहा है।

देश भर में जारी कोरोना वायरस के कहर के बीच स्कूल-कॉलेज बंद होने के कारण बच्चों को ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई करनी पड़ रही है। अब ऐसे समय में शिक्षकों की ऐसी तकनीकों पर पकड़ होनी चाहिए जिसके जरिए वे छात्रों को बेहतर तरीकों से सिखा सकें।

इसी को ध्यान में रखते हुए शिक्षकों को प्रशिक्षित (Trained) करने के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन ( CBSE ) ने एक ऑनलाइन कोर्स (Online course) शुरू किया है। यह कोर्स सीबीएसई के शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के हिस्से के तौर पर शुरू किया गया है।

यह कोर्स सीबीएसई के शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम के हिस्से के तौर पर शुरू किया गया है। ‘एक्सपीरियंशल लर्निंग’ या अनुभव के माध्यम से पढ़ाई पर कोर्स दीक्षा ऐप पर उपलब्ध है।

शिक्षकों और हेड मास्टरों को अनिवार्य रूप से कोर्स

सीबीएसई से जुड़े सभी शिक्षकों और हेड मास्टरों को अनिवार्य रूप से कोर्स करना होगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन पर शिक्षकों को एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा। यह कोर्स मुफ्त है। इसे टाटा ट्रस्ट के साथ मिलकर तैयार किया गया है।

इस बारे में जानकारी देते हुए एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने ट्वीट किया कि जब हमारे शिक्षक 21वीं सदी के कौशल से सुसज्जित होंगे, तो हमारे बच्चों के लिए सीखना आसान हो जाएगा।

मैं सभी शिक्षकों और स्कूली लीडरों से आग्रह करता हूं कि वह इस अविश्वसनीय कोर्स को जरूर करें। आइए हम छात्रों के लिए पढ़ाई को काफी आनंदायक बनाएं।

इस विषय में बोर्ड की तरफ से भी एक आधिकारिक बयान जारी किया गया है। इस बयान के अनुसार इस कोर्स को शिक्षकों के लिए विकसित किया गया है। इसका उद्देश्य छात्रों को इस तरह से तैयार करना है कि वे जीवन कौशल सीख सकें और पढ़ने-पढ़ाने का अच्छा परिणाम सामने आए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button