देश

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से आम आदमी को चौथे दिन राहत, जानें आज के दाम

पेट्रोल की कीमत में नहीं हुआ कोई बदलाव , डीजल भी पुरानी कीमत पर ही स्थिर है

नई दिल्ली। देश में पेट्रोल- डीजल (Petrol-Diesel) की बढ़ती कीमतों से लगातार चौथे दिन राहत मिली है। भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों ने आज भी (शुक्रवार, 03 जुलाई) ईंधन के दाम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है।

कोई इजाफा ना होने से आम आदमी को थोड़ी राहत मिली है। आखिरी बार पेट्रोल- डीजल की कीमतों में सोमवार (29 जून 2020) को वृद्धि देखने को मिली थी।

जहां पेट्रोल की कीमत में 5 पैसे प्रति लीटर और डीजल के रेट में 13 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। इसके बाद से लगातार पेट्रोल- डीजल के रेट में स्थिरता दिखाई दे रही है।

बता दें कि पेट्रोल- डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों में लगातार 21 दिनों से जारी बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में पहली बार डीजल के दाम पेट्रोल से अधिक हो गए थे।

ईंधन के दाम में बेतहाशा वृद्धि को लेकर देशभर में प्रदर्शन देखने को मिले हैं। ऐसे में यह भी कीमतों में वृद्धि ना होने का एक बड़ा कारण माना जा रहा है।

वहीं दूसरी ओर अंतर्राष्ट्रीय कच्चे तेल (Crude oil) बाजार में ईंधन की मांग कम होने से मामूली गिरावट आई है। फिलहाल जानते हैं आज देश के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत…

पेट्रोल की कीमत

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.19 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है।

बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 82.10 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 83.63 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत

इसी तरह दिल्ली में आज डीजल 80.53 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 78.83 रुपए प्रति लीटर हो गई है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 75.64 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 77.72 रुपए चुकाना होंगे।

ऐसे तय होती है कीमत

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं।

इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button