खास खबरदेश

दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश, ओडिशा-गुजरात-मुंबई में हाई अलर्ट

24 घंटों के दौरान गुजरात के कुछ इलाकों में भारी बारिश जारी रह सकती है

उत्तर भारत समेत कई राज्यों में रविवार को हुई बारिश के बाद तापमान में गिरावट आई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक अगले कुछ दिनों में गुजरात और ओडिशा में भारी से बेहद भारी वर्षा होने की संभावना है.

बता दें कि विभाग के अनुसार 15 मिलीलीटर से कम वर्षा हल्की वर्षा, 15 से लेकर 64.5 मिलीलीटर तक मध्यम वर्षा और 64.5 मिलीलीटर से अधिक भारी वर्षा समझी जाती है. दिल्ली में चली तेज हवाओं और बारिश से पारा कई डिग्री लुढ़क गया और रविवार को मौसम सुहाना हो गया.

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात के कुछ इलाकों में भारी बारिश जारी रह सकती है. वहीं, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, गोवा, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में भी अच्छी बारिश की संभावना है.

साथ ही बिहार, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र में मॉनसून का सामान्य प्रदर्शन दिखेगा. पिछले 24 घंटे के दौरान गुजरात, मुंबई, कर्नाटक, केरल, ओडिशा, बिहार, उत्तराखंड, पंजाब, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में कई जगहों पर अच्छी बारिश देखने को मिली है.

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली के पालम में सबसे ज्यादा 48.6 मिलीमीटर बारिश हुई. उत्तराखंड के नैनीताल में ऊफनती कोसी नदी में 3 महिलाएं पानी के साथ बह गईं. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक ये महिलाएं जलावन की लकड़ियां इकट्ठा करने और चारा लाने गईं थीं.

उत्तराखंड में पिछले 24 घंटे से हो रही लगातार तेज बारिश की वजह से नदियों एवं नहरों में पानी की अधिकता के कारण कई सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं. मौसम विज्ञान विभाग ने अनुमान लगाया है कि अगले 24 घंटों में उत्तराखंड में इसी तरह का मौसम रहेगा और विभिन्न स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

गुजरात में बाढ़ जैसे हालात

गुजरात में राजकोट, द्वारका, जूनागढ़ और पोरबंदर में भारी बारिश हुई है. इससे कई इलाके पानी-पानी हो गए हैं. कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. राजकोट में खोखरदर नदी के तेज बहाव के कारण एक पिक-अप वाहन बह गया. इसमें सवार एक व्यक्ति के डूबने की आशंका है जबकि दो अन्य खुद को बचाने में सफल रहे. सौराष्ट्र में दिन के दौरान भारी बारिश हुई.

राजकोट सौराष्ट्र क्षेत्र के अंतर्गत आता है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अहमदाबाद केंद्र ने कहा कि कच्छ और इसके आसपास के इलाकों में कम दबाव का क्षेत्र बना है, जिसके कारण अगले 24 घंटे के दौरान बारिश की संभावना है.

महाराष्ट्र में जबरदस्त बारिश

महाराष्ट्र में लगातार तीसरे दिन रविवार को भी मूसलाधार बारिश जारी रही. ठाणे में एक खाली भवन शनिवार देर रात ढह गया. मुंबई के अलावा ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिले में भी पिछले तीन दिन से भारी बारिश हो रही है. मुंबई के चेंबूर, वडाला, धारावी, अंधेरी, हिंदमाता जंक्शन, खार सबवे, मिलन सबवे और दहिसार सबवे में जलजमाव की सूचना है.

मुंबई में लोगों से घरों में रहने की अपील

मुंबई पुलिस ने लोगों से समुद्र तट और जलभराव वाले क्षेत्रों से दूर रहने की अपील की है. दक्षिण मुंबई की कोलाबा वेधशाला ने शनिवार सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए 24 घंटे के दौरान 129.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की, जबकि सांताक्रूज़ मौसम केंद्र ने इसी अवधि में 200.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की.

आईएमडी ने कहा है कि राज्य के कई हिस्सों में अगले दो दिन तक भारी बारिश जारी रहेगी और मंगलवार तक महाराष्ट्र-गोवा तट पर 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान है.

ओडिशा में भारी बारिश का अनुमान

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे कम दबाव के क्षेत्र के कारण ओडिशा में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश हो सकती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के भुवनेश्वर केंद्र ने बताया कि ओडिशा और पश्चिम बंगाल में गंगा के अपतटीय क्षेत्र के ऊपर बंगाल की खाड़ी के उत्तर पश्चिम में कम दबाव का क्षेत्र बन गया है.

मछुआरों को समंदर में न जाने की सलाह

मौसम की मौजूदा स्थितियों को देखते हुए दक्षिण तटीय, उत्तर के अंदरूनी और दक्षिण ओडिशा के जिलों के एक या दो स्थानों पर कम से कम सात जुलाई तक भारी बारिश होने का अनुमान है. मछुआरों को अगले 24 घंटे के दौरान उन इलाकों के गहरे समंदर में नहीं जाने की सलाह दी गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button