देशशिक्षा

झारखंड: कल इतनी बजे जारी होगा 10वीं का रिजल्ट, छात्र ऐसे करें चेक

बोर्ड अध्यक्ष नें छात्रों को लगातार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की हिदायत दी है।

Jharkhand JAC 10th result 2020: झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा आयोजित कक्षा 10वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए एक खुशखबर सामने आई है। दरअसल झारखंड एकेडमिक काउंसिल कल कक्षा 10वीं के परीक्षा परिणामों की घोषणा करने वाला है।

कक्षा 10वीं के रिजल्ट की सभी तैयारियां हो चुकी है और रिजल्ट कल दोपहर 1 बजे जारे किया जाएगा। वहीं इस संबंध में JAC के अध्यक्ष अरविंद प्रताप सिंह ने एक बयान जारी किया है।

इसमें कहा गया है कि मूल्यांकन कार्य JAC कक्षा 10वीं कक्षा का मूल्यांकन कार्य पूरा हो गया है और कक्षा 10वीं के परिणाम कल दोपहर 1 बजे जारी किये जाएंगे। बोर्ड अध्यक्ष नें छात्रों को लगातार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की हिदायत दी है।

मैट्रिक के छात्र ध्यान दें कि वे JAC मैट्रिक रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट यानी jac.jharkhand.gov.in , और jac.nic.in पर ऑनलाइन जारी किया जाएगा। बोर्ड द्वारा जेएसी 10वीं परिणाम 2020 की आधिकारिक घोषणा तिथि घोषित होने तक छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर लेटेस्ट अपडेट चेक करते रहें। जेएसी 10वीं के साथ साथ कक्षा 12वीं के भी रिजल्ट जल्द ही इसी महीने जारी कर सकता है इसीलिए कक्षा 12वीं के छात्र भी अधिकारिक वेबसाइट पर लगातार विजिट करते रहे।

Jharkhand JAC 10th Result 2020: 10वीं के नतीजे ऐसे करें चेक

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in , पर जाएं

अब यहां होमपेज पर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें

यहां Jharkhand Matric result 2020 पर एंटर करेंं

अब रिजल्ट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।

यहां छात्र अपने रोल नंबर, रोल कोड आदि डाल कर सबमिट करें।
अब आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा इसे डाउनलोड कर ले या फिर इसका प्रिंट आउट निकाल लें।

बता दें कि जेएसी 10वीं बोर्ड परीक्षा में कुल 3.87 लाख छात्रो ने भाग लिया था। यह परीक्षा एक फरवरी 2020 से शुरु हुई थी और 28 फरवरी 2020 को खत्म हुई थी। यह परीक्षा कुल 987 परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गई थी।

जेएसी बोर्ड ने 10 मई को कॉपियों की चेंकिंग शुरु की थी और जून 25 तक सभी कॉपियों की चेकिंग पूरी भी कर ली गई थी। पिछले साल जेएसी बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं की परीक्षा में 4.38 लाख छात्रों ने भाग लिया था और इनमें से 70.77 प्रतिशत बच्चे पास हो पाए थे। पास हुए बच्चों में लड़को का पास प्रतिशत 72.99 था और लड़कियों का पास प्रतिशत 68.67 था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button