खास खबरछत्तीसगढ़

मप्र-ओेडिशा के 7 डकैतों को महासमुंद पुलिस ने धर दबोचा, हथियार बरामद

मध्यप्रदेश की एसटीएफ भी आरोपियों की तलाश कर रही है।

महासमुन्द। छत्तीसगढ़ के महासमुन्द जिले में डकैती की योजना बनाते मध्यप्रदेश और ओडिशा के 7 आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं।

आरोपियों से 1 नग आटोमेटिक पिस्टल, 1 नग मैग्जीन, 2 नग जिन्दा कारतूस व 1 नग देशी कट्टा, 2 नग जिन्दा कारतूस भी बरामद हुआ है।

गिरफ्तार आरोपी मध्यप्रदेश में भी वान्टेड हैं। मध्यप्रदेश की एसटीएफ भी आरोपियों की तलाश कर रही है। घटना में प्रयुक्त स्कार्पियों वाहन व टाटा कंपनी की 10 चक्का ट्रक के अलावा 60 हजार रुपये नगद भी बरामद किया गया है।

महासमुंद जिला मुख्यालय में पत्रकार वार्ता में एस पी श्री ठाकुर ने मामले का खुलासा करते जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले के समस्त थाना/चैकी प्रभारियों को अपने क्षेत्र में एवं दीगर राज्य उड़ीसा के सीमावर्ती क्षेत्र में सधन चेकिंग के निर्देश दिए थे।

इस दौरान आज दोपहर ओडिशा की ओर से एक सफेद रंग की स्कार्पियों आती दिखी। उसमें कुछ लोग सवार थे। थाना सिंघोड़ा एवं सरायपाली पुलिस ने उक्त वाहन को रोका। स्कार्पियों वाहन का चालक थाना सिघोड़ा के पास नाके में पुलिस टीम को देख अपने वाहन को तेज गति से चलाते हुये बेरिकेटिंग को तोड़ते हुए सरायपाली की ओर भाग निकला।

मध्यप्रदेश का रहना बताया

इस पर थाना सरायपाली के नवागढ बेरियर में तैनात टीम के जवानों द्वारा नाकेबंदी की गई। लेकिन यहां भी वाहन चालक बेरिकेड्स तोड़ते हुए तेज गति से सारंगढ़ की ओर बढ़ा। पुलिस की टीम ने सारंगढ़ के पास ओवरटेक कर उसे रोका।

गाड़ी रुकते ही वाहन चालक एवं वाहन के सामने बैठा व्यक्ति जंगल की तरफ भागने लगे। उन्हें पकड़ कर थाना सरायपाली लाया गया। पूछताछ में स्कार्पियों के वाहन चालक ने अपना नाम सोनू बाल्मिकी ग्राम छापिहैडा जिला शाजापुर, मध्यप्रदेश का रहना बताया।

वाहन में बैठे दूसरे व्यक्ति ने अपना नाम कुरूध्वज तांडी ग्राम केन्दुपाली जिला नवापडा ओडिशा का रहना बताया। उन्होंने बताया कि अपने 5 अन्य साथियों के साथ मध्यप्रदेश के इन्दौर, भोपाल से छत्तीसगढ उक्त स्कार्पियों वाहन एवं 10 चक्का ट्रक में आये हैं।

सरायपाली व सिघोड़ा के आस-पास खड़े तेल के टेन्करों एवं ट्रकों से डीजल चुराते हैं। अपने सभी साथियों के साथ पेट्रोल पम्प को लूटने व रेकी करके किसी मालदार के घर में डकैती डालने का योजना भी बना रहे हैं।पुलिस ने कुरूध्वज ताण्डी के पास से 1 नग देशी कट्टा व 2 नग जिन्दा कारतूस बरामद किया।

दोनों आरोपियों के अन्य साथी एवं ट्रक के पतासाजी हेतु 3 टीम तैयार की गई।

इसी दौरान पुलिस की एक टीम ने घेराबंदी कर ट्रक को पकडा । इस ट्रक में 5 संदिग्ध व्यक्ति बैठे मिले जिनसे पूछताछ करने पर उन्होंने अपना नाम अनिश खान इन्दौर मध्यप्रदेश, जावेद उर्फ गोलू इन्दौर मध्यप्रदेश, इस्माइल खान जिला शाजापुर, ब्रज मोहन ठाकुर जिला शाजापुर और सोदान भिलाला शाजापुर मध्यप्रदेश बताया।

मप्र-ओेडिशा के 7 डकैतों को महासमुंद पुलिस ने धर दबोचा, हथियार बरामद

कड़ाई से पूछताछ में पता चला कि ट्रक में एक गुप्त चेम्बर बना है और 1000-1500 लीटर एस्ट्रा डीजल टंकी है। रात को ये तेल के टेन्करों एवं ट्रकों से हजारों लीटर डीजल चोरी कर लेते हैं। चोरी करने के दौरान टेन्कर एवं ट्रक ड्राईवर यदि जाग जाता है तो उसे अपने पिस्टल की नोक पर बंधक बना कर अराम से डीजल चोरी कर लेते हैं। ज्यादा विरोध करने पर पास में रखे हथियार पिस्टल एवं लोहे के राड आदि से हमले कर चोट एवं हत्या तक कर देते हैं।

उन्होंने मध्यप्रदेश के इन्दौर में 2 घटनाओं में करना स्वीकार किया कि डीजल चोरी करने के दौरान ड्राईवर के विरोध करने पर उनकी हत्या की है।

इन 5 आरोपियों ने अपने 2 साथियों सोनू बाल्मिकी व मो. अनिश के साथ मिल करके सरायपाली एवं सिंघोडा सहरदी क्षेत्रों में डकैती डालने की योजना भी बनाई थी। तलाशी के दौरान ट्रक ड्राईवर मो. अनिश के कब्जे से 01 नग आटो मेटिक पिस्टल, 01 नग मैगजिन व 02 नग जिन्दा कारतूस बरामद किया गया। टक में अवैध रूप से ड्रम एवं जरकिन में हजारों लीटर डीजल बरामद किया गया ।

आरोपियों से 01 नग लोहे का सब्बल, 02 नग हथोडा, 02 नग छैनी, 01 नग चाईनिज चाकू, 01 स्टील का राड एवं नगदी 60,000/- रूपये बरामद किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button