खास खबरदेश

कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज, KC वेणुगोपाल आज पहुंचेगे जयपुर

आज की बैठक के लिए व्हिप जारी करने का निर्णय रविवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निवास पर एक बैठक के बाद लिया गया

राजस्थान। सचिन पायलट के बगावती सुर के बाद राजस्थान में कांग्रेस सरकार बचाने में जुट गई है। पार्टी ने विधायक दल की आज होने वाली बैठक के लिए व्हिप जारी किया है।

इस बैठक बगैर किसी सूचना के न शामिल होने वाले विधायकों पर अनुशासनात्म कार्रवाई की जाएगी। राजस्थान कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे ने इसकी जानकारी दी है।

इसी बीच खबर समाने आई है कि कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल आज जयपुर पहुंचेंगे। रणदीप सुरजेवाला और अजय माकन पहले से ही यहां मौजूद हैं। यह बैठक आज सुबह 10: 30 बजे होने वाली है।

आज की बैठक के लिए व्हिप जारी करने का निर्णय रविवार को राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निवास पर एक बैठक के बाद लिया गया, जिसमें मंत्रियों सहित लगभग 75 विधायक शामिल हुए थे।

बैठक के बाद, पांडे ने पार्टी के सहयोगी रणदीप सुरजेवाला और अजय माकन के साथ आज तड़के एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया।

सुरजेवाला और माकन रविवार देर रात जयपुर पहुंचे थे। राज्य में पार्टी की सरकार को बचाने के लिए दो नेताओं को कांग्रेस ने केंद्रीय पर्यवेक्षकों के रूप में भेजा है।

कांग्रेस ने 109 विधायकों के समर्थन का दावा किया है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार पायलट ने रविवार को दावा किया कि गहलोत सरकार अल्पमत में है।

30 से अधिक कांग्रेस विधायकों ने उन्हें ‘समर्थन’ दिया है। 200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा में फिलहाल कांग्रेस के पास 107 और भाजपा के 72 विधायक हैं।

गहलोत सरकार को 10 निर्दलीय विधायकों और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) और भारतीय ट्राइबल पार्टी के दो-दो विधायकों का समर्थन प्राप्त है।

109 विधायकों ने जताया भरोसा

पांडे ने कहा कि कांग्रेस विधायक दल की बैठक में अनिवार्य रूप से उपस्थित होने के लिए सभी पार्टी विधायकों को एक व्हिप जारी किया गया है।

बिना उचित कारण बताए अनुपस्थित रहने वाले किसी भी विधायक के खिलाफ सख्त अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। पांडे ने आगे कहा कि 109 विधायकों ने मुख्यमंत्री गहलोत के नेतृत्व वाली राजस्थान सरकार पर भरोसा जताया है।

कुछ और विधायकों ने मुख्यमंत्री के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर करने की भी बता कही है। यह पूछे जाने पर कि वर्तमान में नई दिल्ली में डेरा डाले हुए उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट सीएलपी की बैठक में शामिल होंगे या नहीं?

कांग्रेस नेता सुरजेवाला ने इसके जवाब में उन्होंने कहा, ‘आपको क्यों लगता है कि वह बैठक में शामिल नहीं होंगे?’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button