खास खबरदेशशिक्षा

CBSE Results 2020: 15 जुलाई को आएगा 10वीं कक्षा का रिजल्ट, यहां पर देख सकते हैं स्टूडेंट

रिजल्ट के लिए किया जाने वाला उनका इंतजार अब खत्म होेने वाला है।

कानपुर। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) के 10वीं कक्षा के स्‍टूडेंट के लिए एक बड़ी खबर है। रिजल्ट के लिए किया जाने वाला उनका इंतजार अब खत्म होेने वाला है।

इस संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जानकारी दी है कि बोर्ड दसवीं कक्षा का रिजल्ट 15 जुलाई को जारी कर देगा।

उन्होंने ट्वीट किया कि मेरे प्यारे बच्चों, अभिभावकों और शिक्षकों, दसवीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम कल घोषित किए जाएंगे। मैं सभी छात्रों को शुभकामनाएं देता हूं।

बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं रिजल्ट

सीबीएसई रिजल्ट डिक्लेयर होते ही अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट उपलब्ध करा देगा। ऐसे में सभी स्‍टूडेंट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.nic.in पर देख सकते हैं।

इसके अलावा cbseresults.nic.in पर भी देखा जा सकता है। हालांकि इसके साथ ही छात्रों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा परिणाम घोषित किए जाने की तारीख में किसी भी बदलाव के लिए तैयार रहें। यह तकनीकी या बोर्ड के नियंत्रण से परे किसी अन्य रुकावट की वजह से हो सकता है।

यहां देखें कैसे चेक करें ऑफिशियल वेबसाइट से रिजल्ट

स्टूडेंट सबसे पहले सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट www.cbse.nic.in पर जाएं। इसके बाद यहां पर रिजल्ट सेक्शन पर क्लिक करें। यहां पर खुलकर आने वाली न्यू विंडो में 10वीं के रिजल्ट पर क्लिक करें।

इसके बाद स्टूडेंट यहां पर अपना रोल नंबर और अन्य डिटेल भरें और सबमिट करें। कुछ ही सेकेंड में आपका रिजल्ट आपके सामने आ जाएगा। इसके बाद अपने रिजल्ट का प्रिंट निकालकर रख लें। स्टूडेंट अपने मोबाइल फोन के ब्राउजर पर भी इन वेबसाइट्स के द्वारा रिजल्ट देख सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button