शिक्षा

Delhi University ने घोषित किया दूसरे और चौथे सेमेस्टर का रिजल्ट

ऑनलाइन करें चेक

DU Intermediate Results 2020 Declared: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने दूसरे और चौथे सेम्सटर का रिजल्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर डिक्लेयर कर दिया है. वे स्टूडेंट्स जिन्होंने इस साल यह परीक्षा दी हो, वे डीयू की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

ऐसा करने के लिए डीयू की वेबसाइट का एड्रेस है du.ac.in. इस बार कोरोना की वजह से ऐसे ही रिजल्ट डिक्लेयर होने में काफी देर हो गयी है. स्टूडेंट्स लंबे समय से रिजल्ट के इंतजार में थे. पहले काफी समय तक यह ही नहीं तय हो पा रहा था कि परीक्षाएं होंगी या नहीं या परीक्षाएं नहीं होती हैं तो स्टूडेंट्स को कैसे अंक दिए जाएंगे. अंततः अब सब कुछ फाइनल होने के बाद इंटरमीडिएट सेमेस्टर्स यानी सेकेंड और फोर्थ सेमेस्टर मई-जून 2020 का रिजल्ट आ गया है. इस बार बिना परीक्षा के रिजल्ट घोषित किया गया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें यह रिजल्ट यूजीसी एग्जामिनेशंस एंड एडमिशंस गाइडलाइंस 2020 के ऊपर आधारित है.

नहीं आयोजित हुई थीं परीक्षाएं

यहां यह भी बताना आवश्यक हो जाता है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के दूसरे और चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं अंततः काफी चर्चा के बाद कैंसिल हो गयी थी. कोरोना के कारण परीक्षाएं न कराने का फैसला लिया गया. यूजीसी की गाइलाइंस के अनुसार स्टूडेंट्स को उनके पिछले एग्जाम्स के प्रदर्शन और इंटर्नल एग्जामिनेशंस में उनके परफॉर्मेंस के आधार पर मार्क्स दिए गए हैं. अगर कैंडिडेट इन अंकों से संतुष्ट नहीं होते हैं तो उन्हें एक और मौका दिया जाएगा परीक्षा देने का.

अंकों से नहीं हैं संतुष्ट तो दे सकते हैं दोबारा परीक्षा

इंटरमीडिएट सेमेस्टर के स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी ने सुविधा दी है कि वे चाहें तो कुछ समय बाद आयोजित होने वाली इस परीक्षा को दोबारा दे सकते हैं. हालांकि इंटरमीडिएट सेमेस्टर्स के लिए दोबारा परीक्षाएं कब आयोजित होंगी, इसके बारे में कोई पक्की सूचना नहीं है पर इनके लिए फॉर्म वही स्टूडेंट्स भरेंगे जो अपने रिजल्ट से खुश नहीं हैं. अगर आपका रिजल्ट आपके मन-माफिक है तो आपको आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button