खास खबरछत्तीसगढ़

08 अगस्त: छत्तीसगढ़ की सभी बड़ी खबरें, जरुर पढ़े!

All Chhattisgarh Headlines: वेदांत भूमि आपको छत्तीसगढ़ में बीते 24 घन्टे में क्या क्या हुआ आपको डेली अपडेट करता है, जरुर पढ़े!

Daily Chhattisgarh News Update: राजधानी रायपुर 145 और पुरे छत्तीसगढ़ से 385 नए कोरोना पॉजिटिव मिले!, रायपुर:कोरोना संक्रमितों के दाह संस्कार का विरोध, रायपुर: राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने कमरछठ पर दी शुभकामनाएं, भिलाई: गैंगरेप कर उसका वीडियो बनाकर ब्लैकमेल समेत सभी खबरें पढ़े.

  • 1.32 लाख का जुर्माना वसूला, दिशा-निर्देशों के पालन की समझाइश दी
    राजधानी रायपुर में अनलॉक के नियमों को तोड़ने वाले दुकानदारों व लोगों के खिलाफ नगर निगम प्रशासन की कार्रवाई शनिवार को लगातार दूसरे दिन भी जारी रही. इस दौरान नियम तोड़ने वाले 967 लोगों से 1.32 लाख का जुर्माना वसूला गया. वहीं, एक मिठाई दुकान व खाना खजाना पर भी पांच-पांच हजार रुपए का जुर्माना वसूलने की कार्रवाई की गई. नगर निगम के सभी 10 जोनों की टीमों ने जोन कमिश्नर के नेतृत्व में बाजारों में सघन भ्रमण कर लोगों को रायपुर जिला प्रशासन द्वारा अनलॉक रायपुर शहर के संबंध में जारी शासकीय दिशा-निर्देशों के पूर्ण व्यवहारिक परिपालन के लिए समझाइश दी. वहीं नियमों को तोड़ने मास्क नहीं पहनने,सामाजिक दूरी के नियम का उल्लंघन करने, लॉकडाउन नियम को तोड़ने वाले संबंधित दुकानदारों व लोगों से उन्हें भविष्य के लिए कड़ी चेतावनी देते हुए तगड़ा जुर्माना वसूल किया गया.
  • रायपुर:कोरोना संक्रमितों के दाह संस्कार का विरोध
    केंद्र शासन के आपदा प्रबंधन नियमों को दरकिनार कर अब राजधानी में कोरोना से मरने वालों के दाह संस्कार पर राजनीति शुरू हो गई. यह राजनीति सबसे पहले बोरियाखुर्द श्मशानघाट से शुरू हुई थी. इसके बाद 8 अगस्त को रायपुरा के श्मशान घाट में दाह संस्कार को लेकर जमकर विरोध हुआ और विधायक व संसदीय सचिव विकास उपाध्याय की आपत्ति के चलते नियमों का पालन कराने वाले अधिकारी उल्टे पांव लौट गये. इसके चलते कोरोना से मरने वाले एक व्यक्ति का अंतिम संस्कार शनिवार को नहीं हो पाया. श्मशान घाटों के पास रहने वाले लोगों को डर है कि कोरोना मरीजों के शवों को जलाने की प्रक्रिया में उसके वायरस आसपास के इलाके में फैल सकते हैं. हालांकि कोरोना मरीजों के शवों का अंतिम संस्कार करते वक्त पूरी सावधानी बरती जा रही है.
  • राजधानी रायपुर 145 और पुरे छत्तीसगढ़ से 385 नए कोरोना पॉजिटिव मिले!
    छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने रात्रि 10 बजे मीडिया बुलेटिन जारी कर बताया कि अभी—अभी कुल नए 61 कोरोना पाजिटिव मरीजों की पहचान की गई, जिसमें जिला रायपुर से 36, बिलासपुर से 9, बेमेतरा से 5, दुर्ग से 4, राजनांदगांव व बलौदाबाजार से 2—2, कोरबा, जांजगीर—चांपा व कोरिया से एक—एक मरीज शामिल हैं. आज पाए गए पॉजिटिव मरीजों की अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती प्रक्रिया जारी हैं.

    छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने आज शनिवार को 8.30 बजे मीडिया बुलेटिन जारी कर बताया कि आज कुल नए 324 कोरोना पाॅजीटिव मरीजों की पहचान की गई हैं. संक्रमित मरीजों में जिला रायपुर से 109, राजनांदगांव से 58, रायगढ़ से 19, बलौदाबाजार व सुकमा से 18—18, दुर्ग से 17, कबीरधाम से 15, बस्तर से 14, बिलासपुर से 9, ग​रियाबंद व कांकेर से 7—7, नारायणपुर से 5, बीजापुर व जशपुर से 4—4, बालोद, बेमेतरा, धमतरी, कोरबा, जांजगीर—चांपा, को​रिया, बलरापुर व दंतेवाड़ा से 2—2, मुंगेली, सरगुजा, सूरजपुर व अन्य राज्य से 01-01 मरीज शामिल हैं.

  • रायपुर: राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने कमरछठ पर दी शुभकामनाएं
    राज्यपाल अनुसुईया उइके और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हलषष्ठी (कमरछठ) के अवसर पर प्रदेशवासियों विशेषकर माताओं को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी है.
  • सीएम भूपेश बघेल विश्व आदिवासी दिवस पर कल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वनवासियों से करेंगे बात
    मुख्य मंत्री भूपेश बघेल 9 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर प्रदेश भर के जिलों के वनवासियों को विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के मध्यम से संबोधित करेंगे। सीएम बघेल अनुसूचित जनजाति और अन्य परंपरागत वनवासियो को वनाधिकार अधिनियम के तहत जिलों में भूमि का पट्टा पाने वाले वन वासियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से बात भी करेंगे। सहायक आयुक्त जे आर नागवंशी ने बताया है कि सरगुजा जिले में पहली बार समुदायिक वन प्रबंधन अधिकार के तहत अनुमोदित 10 समूहों को 9 अगस्त को मुख्यमंत्री के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान वनाधिकार पट्टा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सामुदायिक वन प्रबंधन अधिकार के 10 पट्टो में उदयपुर एवं लखनपुर जनपद के केसमा, सकरिया,लोसगा, रेम्हला, लब्जी सहित 10 ग्राम शामिल है।
  • छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष चंदन कश्यप ने किया पदभार ग्रहण
    छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड के नवनियुक्त अध्यक्ष चंदन कश्यप ने आज ग्रामोद्योग मंत्री गुरू रूद्रकुमार की उपस्थिति में राजधानी स्थित छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड, पंडरी कार्यालय में पदभार ग्रहण किया। इस मौके पर बस्तर सांसद दीपक बैज, श्री मलकीत सिंह गैन्दू और आलोक पांडे ने भी उन्हें नये सौंपे गए दायित्वों के लिए बधाई और शुभकामनाएं दी। कश्यप ने कार्यभार ग्रहण करने के पश्चात बोर्ड की संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी ली। उन्होंने इस अवसर पर सुधाकर खलखो संचालक ग्रामोद्योग और हस्तशिल्प विकास बोर्ड के एमडी शंकर लाल धुर्वे सहित बोर्ड के अन्य अधिकारियों से परिचय भी प्राप्त किया।
  • छत्तीसगढ़: शराब दुकान खुलने के समय में हुआ बदलाव, नए आदेश जारी
    जगदलपुर में अब देसी और विदेशी शराब की दुकानों के संचालन का समय बदला गया है। अब इनका संचालन सुबह 9 से शाम 5 बजे तक किया जाएगा। कलेक्टर रजत बंसल ने छत्तीसगढ़ आबकारी अधिनियम 1915 की प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग कर आदेश जारी किया है।
  • जांजगीर-चांपा: प्रेमी जोड़े ने उठाया ये खौफनाक कदम
    जिले में एक प्रेमी जोड़े की एक साथ पेड़ पर फंदे से लटकी लाश मिली है. घटना अकलतरा थाना क्षेत्र के ग्राम सांकर का है. जहां खेत किनारे एक पेड़ पर आज ग्रामीणों ने युवक-युवती की फंदे से लटकी लाश देखी और इसकी सूचना पुलिस को दी. सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंच मामले की जांच कर रही है.

    अकलतरा थाना प्रभारी ने बताया कि मामला प्रेम प्रसंग का लग रहा है. युवक सांकरा गांव का रहने वाला संजय यादव है, वहीं युवती फरहदा गांव की रहने वाली हैं. दोनों अलग-अलग जाति के है. युवक शुक्रवार रात घर से निकला था. आज शनिवार को उसकी लाश मिली है. फिलहाल मामले में मर्ग कायम कर दोनों के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है.

  • जेल में शुरू हुआ कोविड पॉजिटिव मरीजों का इलाज
    रायपुर सेंट्रल जेल में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का जेल के भीतर ही अब इलाज किया जाएगा। जेल में स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से अलग कोविड अस्पताल (बैरक बनाकर) कैदियों और बंदियों का इलाज शुरू कर दिया गया है। यह व्यवस्था कोरोना पॉजिटिव केस मिलने के बाद की गई है, जिससे कैदियों की खास सुरक्षा में परेशानी भी नहीं आएगी और जेल के भीतर ही उनका इलाज भी संभव होगा।
  • छत्तीसगढ़: कांग्रेस समन्वय समिति की बड़ी बैठक आज
    राजधानी में आज कांग्रेस समन्वय समिति की अहम बैठक है, जिसमें निगम मंडलों की दूसरी सूची पर मुहर लगेगी। इस बैठक में शामिल होने के लिए पीसीसी प्रभारी पीएल पुनिया कल शाम रायपुर पहुंच गए हैं। एयरपोर्ट पर पीसीसी चीफ मोहन मरकाम और मंत्री शिव डहरिया समेत कांग्रेस कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया, इस दौरान निगम मंडल में अपनी दावेदारी के लिए कई कांग्रेसी पुनिया को अपना बायोडेटा देते भी नजर आए।
  • वन विभाग की छापामार 408 नग सागौन के अवैध चिरान जप्त
    वन विभाग द्वारा चलाए जा रहे अभियान के तहत विगत दिवस छापामार कार्रवाई में इंदागांव वन परिक्षेत्र के ग्राम बुद्धुपारा ग्राम मुड़ागांव तथा ग्राम मुड़गेलमाल में तीन व्यक्तियों के घर की गहन तलाशी ली गई। इस दौरान वनमंडलाधिकारी गरियाबंद श्री मयंक अग्रवाल के निर्देशन में गठित टीम द्वारा 2 लाख 58 हजार रूपए की कीमत के 408 नग सागौन के अवैध चिरान जप्त किए गए।
  • भिलाई: गैंगरेप कर उसका वीडियो बनाकर ब्लैकमेल
    छत्तीसगढ़ के भिलाई में किशोरी से उसी के साथी छात्रों ने गैंगरेप किया। आरोपियों ने घटना का वीडियो भी बना लिया और छात्रा को ब्लैकमेल करने लगे। छात्रा की मां को पता चलने के बाद मामले का खुलासा हुआ। इसके बाद मोहन नगर थाना पुलिस ने आरोपी दोनों छात्रों को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपियों में एक नाबालिग है।
  • यह मामला मोहन नगर थाना क्षेत्र का है। जानकारी के मुताबिक, कादंबरी नगर निवासी 17 साल की पीड़ित छात्रा की सितंबर 2019 में तबीयत खराब हो गई थी। उसने कातुल बोट निवासी अपने साथी छात्र आकाश गोस्वामी (19) से पढ़ने के लिए नोट्स मांगे। छात्रा ने नोट्स देने के लिए घर के पास ही स्थित मंदिर के बाहर उसे बुलाया। इस दौरान आकाश अपने 17 साल के एक अन्य दोस्त को भी लेकर पहुंचा।

  • मुख्यमंत्री बघेल छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के बने अध्यक्ष
    मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को आज छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ का निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया है. मुख्यमंत्री से आज यहां उनके निवास कार्यालय में छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ के पदाधिकारियों ने छत्तीसगढ़ ओलंपिक संघ का अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई तथा शुभकामनाएं देते हुए पुष्पगुच्छ भेंटकर निर्वाचन प्रमाण पत्र सौंपा.
  • पदाधिकारियों ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के सतत् मार्गदर्शन से राज्य में खेल के लिए बेहतर वातावरण का निर्माण होगा और खेल के क्षेत्र में भी राज्य को नई ऊंचाईयां मिलेगी. इस अवसर पर संघ के महासचिव गुरूचरण सिंह होरा, उपाध्यक्ष जी.भांवरा, अखिल धगट, सही राम जाखड़, बशीर अहमद खान, रमेश बाबू, गनपत राव, सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

  • हाई कोर्ट के जज गौतम चोरड़िया के पुत्र की सड़क दुर्घटना में मौत
    राजनांदगांव: छत्तीसगढ़ में हाई कोर्ट के जज गौतम चोरड़िया के पुत्र की आज सुबह सड़क दुर्घटना में मौत हो गई है यह खबर जैसे ही राजनंदगांव शहर पहुंची सभी शोक संतृप्त हो गए हैं. स्थानीय कामठी लाइन निवासी गौतम चोरड़िया छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में जज हैं आज सुबह 5:30 बजे के आसपास उनका पुत्र 28 वर्षीय प्रियांश चोरड़िया अपने कार में पेट्रोल भरवाने के लिए निकले थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button