खास खबरदेश

कमर दर्द के लिए है रामबाण इलाज है नावासन

जानें करने का तरीका

कमर दर्द सामान्य समस्या है। इससे हर कोई प्रभावित होता है। खराब पॉश्चर यानी बैठने के गलते तरीके, कैल्शियम और विटामिन की कमी समेत कई अन्य चीज़ों की वजह से कमर दर्द की शिकायत होती है। महिलाओं में कमर दर्द मासिक धर्म में गड़बड़ी और गर्भ में सूजन से होती है। National Institutes of Health के अनुसार, 80 प्रतिशत लोग अपने जीवन में एक बार कमर दर्द जरूर महसूस करते हैं। अगर आप भी कमर दर्द से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो योग का सहारा ले सकते हैं। योग के कई प्रकार हैं। इनमें एक नौकासन है। विशेषज्ञों की मानें तो कमर दर्द में नौकासन रामबाण इलाज है। आइए, इसके बारे में सबकुछ जानते हैं-

नौकासन क्या है

नौकासन-नौका अर्थात नाव और आसन अर्थात मुदा दो शब्दों से मिलकर बना है। आसान शब्दों में कहें, तो नौकासन में नाव की मुद्रा में बैठकर योग किया जाता है। इस करने से पहले योगा विशेषज्ञ से जरूर सलाह लें। प्रारंभ में इस योग को करने में कठिनाई आ सकती है। लगातार अभ्यास करने से नौकासन को आसानी से किया जा सकता है।

कैसे करें नौकासन

इसके लिए समतल और स्वच्छ जमीन पर दरी अथवा मैट बिछा लें। इसके बाद पीठ के बल लेट जाएं और अपने दोनों पैर को साथ रखे और हाथों को अपने थाई पर रखें।अब गहरी सांस लें और फिर हाथों को पैरों की तरफ ले जाएं। कुछ पल इस मुद्रा में रहें। इसके बाद पुनः अपनी पहली अवस्था में आ जाएं। इस योग को रोजाना कम से कम 10 बार जरूर करें।

कमर दर्द में रामबाण इलाज है

विशेषज्ञों की मानें तो नौकासन कमर दर्द में रामबाण इलाज है। इसे करने से कमर दर्द में बहुत जल्द आराम मिलता है। अगर आप कमर दर्द की समस्या से परेशान हैं, तो रोजाना नौकासन जरूर करें। इसे करने से कमर दर्द की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा, नौकासन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button