कोरोना वायरसखास खबरदेशविदेश

चीन का दावाः रेड क्रॉस सोसायटी के जरिए भारत को भेजी कोविड-19 उपकरण

10 लाख डॉलर की मदद

भारत ने चीन और पाकिस्तान से किसी भी तरह की मदद लेने से इनकार कर दिया था. हालांकि भारत में चीनी राजदूत सून विदोंग ने रेड क्रॉस के माध्यम से मदद भेजने का दावा किया है.

 

दुनिया का सबसे बड़ा कोविड-19 संकट भारत में चरम पर है. रोजाना चार लाख से ज्यादा संक्रमण के मामले आ रहे हैं. अस्पताल कोविड मरीजों से भरे पड़े हैं. अस्पतालों में ऑक्सीजन की जबर्दस्त किल्लत हो गई है. ऐसे में दुनिया भर से मदद के हाथ उठ रहे हैं. विश्व के कई दोस्त देशों ने ऑक्सीजन और कोविड-19 से संबंधित कई सामग्रियां भारत को भेजी हैं. अब चीन ने भी दावा किया है कि उसने भी भारत को कोविड-19 उपकरण और कुछ और मदद भी भेजे हैं. हालांकि भारत ने चीन से सीधे तौर पर कोई भी मदद लेने से इनकार कर दिया था.

 

रेड क्रॉस सोसाइटी के माध्यम से मदद
भारत में चीन के राजदूत अपने कई ट्वीट के माध्यम से इस संबंध में अपनी बात रखी है. राजदूत सून विदोंग ने ट्वीट में लिखा है कि रेड क्रॉस सोसाइटी ऑफ चाइना ने भारत को 100 ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर, 40 वेंटीलेटर और अन्य कोविड-19 के उपकरण भेजे हैं. इसके अलावा चीन रेड क्रॉस ने भारत के रेड क्रॉस को 10 लाख डॉलर की आर्थिक सहायता भी दी है. चूंकि भारत ने सीधे चीन की ओर से मदद लेने से इनकार कर दिया था. इसलिए ये मदद चीनी रेड क्रॉस ने इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट सोसाइटी के माध्यम से भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी को दी है. हालांकि भारत सरकार की ओर से इस संबंध में कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

 

भारत सरकार की ओर से कोई अनुरोध नहीं
राजदूत ने कहा है कि भारत में कोविड-19 संकट को देखते हुए चीनी रेड क्रॉस सोसाइटी ने फैसला किया कि भारत की रेड क्रॉस सोसाइटी को 10 लाख अमेरिकी डॉलर की सहायता भी देगी. कोविड संकट के इस दौर में जब दुनिया भर से मदद भेजी जा रही है. भारत ने चीन और पाकिस्तान की ओर से किसी भी तरह की मदद लेने से इनकार कर दिया था. अगर भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी को चीन की रेड क्रॉस सोसाइटी की ओर से मदद मिली है तो इसमें भारत सरकार को कोई रोल नहीं है. इस घटनाक्रम से वाकिफ एक अधिकारी ने बताया कि सरकार ने चीनी रेड क्रॉस सोसाइटी को किसी भी तरह का अनुरोध नहीं किया था

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button