टेक्नोलॉजी

बिना चाबी के चेहरा पहचानते ही खुल जाएगा गाड़ी का लॉक, नहीं पड़ेगी चाबी की जरूरत, लोगों को खूब लुभा रही ये कार

 

नई दिल्ली । हुंडई मोटर ग्रुप की लग्जरी व्हीकल डिविजन Genesis GV60 ने गाड़ी के दरवाजे को खोलने के लिए नया फीचर ‘फेस कनेक्ट टेक्नोलॉजी’ को जोड़ा है। जिसके तहत अब गाड़ी का दरवाजा आदमी का चेहरा पहचानते ही खुल जाएगा।

4 हुंडई मोटर ग्रुप की लग्जरी व्हीकल डिविजन Genesis GV60 ने स्मार्ट कारों के लिए एक नई तकनीक की घोषणा की है, जो कि लोगों को खूब लुभा रही है। दरअसल, कंपनी ने गाड़ी के दरवाजे को खोलने के लिए नया फीचर ‘फेस कनेक्ट टेक्नोलॉजी’ को जोड़ा है। जिसके तहत अब गाड़ी का दरवाजा आदमी का चेहरा पहचानते ही खुल जाएगा और इसके लिए चाबी की जरूरत नहीं पड़ेगी।

जेनेसिस का कहना है कि नई तकनीक से ग्राहकों को अपनी गाड़ी पर्सनलाइज करने में मदद मिलेगी, जिससे बेहतर ड्राइविंग एक्सपीरियंस मिल सकेगा। कंपनी के अनुसार यह नई तकनीक बेहद ही शानदार है और रिस्टबैंड या पिन कोड दर्ज करने की तुलना में बेहतर सुविधा प्रदान करती है। जेनेसिस ने कहा कि तकनीक जल्द ही अपने वाहन पोर्टफोलियो में अपनी जगह बना लेगी। कंपनी के अनुसार यह गाड़ी साल 2022 की शुरुआत से बाजार में उपलब्ध होगी।

 

 

 

सारी सेटिंग्स खुद-ब-खुद एडजस्ट हो जाएंगी

फेस कनेक्ट टेक्नोलॉजी के जरिए जैसे ही ड्राइवर की पहचान होगी वैसे ही गाड़ी की सीट, स्टीयरिंग व्हील, हेड-अप-डिस्प्ले (HUD), साइड मिरर और इंफोटेनमेंट की सेटिंग्स खुद-ब-खुद एडजस्ट हो जाएंगी। इस तकनीक में नियर इन्फ्रा-रेड (NIR) कैमरा का उपयोग किया गया है, जो कि अंधेरे में भी काम करेगा और पहचान कर पता लगा सकेगा कि चेहरा सिस्टम में पहले से रजिस्टर है या नहीं। सबसे बड़ी बात यह है कि अगर घर से निकलते समय आप चाबी भूल भी जाते हैं तो कोई बात नहीं क्योंकि इसे खोलने के लिए आपका चेहरा काफी है।

फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण प्रणाली की भी सुविधा

इसके अलावा, एक नई फिंगरप्रिंट प्रमाणीकरण प्रणाली GV60 ड्राइवरों को बायोमेट्रिक स्कैनर का उपयोग करके वाहन शुरू करने की अनुमति देती है। इसका मतलब है कि आप कार के अंदर चाबी छोड़ सकते हैं और सैर करने के लिए बाहर जा सकते हैं। और वापस आने पर केवल अपने चेहरे और फिंगरप्रिंट का उपयोग करके वाहन के दरवाजे को खोल सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button