छत्तीसगढ़देश

झूठे शपथ पत्र पर आर्य समाज का दूसरा विवाह शून्य – अब होगा अपराध दर्ज

 

 

रायपुर: राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. किरणमयी नायक एवं सदस्यगण अनीता रावटे, शशिकांता राठौर एवं अर्चना उपाध्याय की उपस्थिति में आज शास्त्री चौक स्थित, राज्य महिला आयोग कार्यालय में महिलाओं से संबंधित शिकायतों के निराकरण के लिए सुनवाई की गई।

आज सुनवाई के दौरान एक प्रकरण में जमीन विवाद के प्रकरण में उभय पक्ष के साथ नगर निगम रायपुर जोन क्रमांक 3 से सब इंजीनियर और वार्ड के पार्षद भी उपस्थित रहे, सब इंजीनियर को प्रकरण की छायाप्रति दस्तावेज आयोग द्वारा दिया गया। वार्ड के पार्षद और सब इंजीनियर जमीन का मौका मुआयना कर आयोग को 15 दिवस के भीतर रिपोर्ट देने कहा गया, तथा इस प्रकरण पर अनावेदक ने यदि शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा किया है तो बेदखल करने की भी कार्यवाही करने के भी निर्देश आयोग ने दिया।

एक अन्य प्रकरण में अनावेदक ने दूसरी शादी करने में षड्यंत्र किया साथ ही पत्नी के साथ घरेलू हिंसा किया गया है, इसके साथ ही झूठा शपथ पत्र भी आर्य समाज में प्रस्तुत कर दूसरा विवाह किया है जिनके अभिलेखों की जांच पुलिस थाना के द्वारा किये जाएंगे, पति और सास के खिलाफ इस प्रकरण में धारा 476, 468, 471 और 494 भा. द. स. का अपराध दर्ज किए जाने के पूरे आधार है। आवेदिका के साथ हुए घरेलू हिंसा के आधार पर आवेदिका अपने दस्तावेज के साथ पुलिस थाना जाकर अनावेदकगण के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश के साथ प्रकरण नस्तीबद्ध किया गया।

READ MORE : अभी सर्दी खांसी और बुखार में ही स्वास्थ्य व्यवस्था हाँफने लगी है अगर तीसरी लहर आ गई तो जाने क्या होगा – श्रीचंद सुंदरानी

एक अन्य प्रकरण में आवेदिका पत्नी और अनावेदक के मध्य एक सहमति पत्र हाथ से लिखा हुआ आयोग को प्रस्तुत किया गया जिसमें पत्नी ने 15,000 रुपये भरण पोषण प्रतिमाह पति द्वारा बैंक खाते में जमा करने प्रस्ताव दिया जिसे पति ने स्वीकार किया। पति डेंटल कॉलेज में कार्यरत हैं आवेदिका के साथ दो बेटियां भी है जो अध्ययनरत है जिनका रहन सहन आवेदिका कर रही है।
अनावेदक पति को माह की प्रथम सप्ताह में मासिक वेतन मिल जाता है। इस प्रकरण में आयोग द्वारा पत्नी के बैंक खाते में प्रतिमाह पैसा पति द्वारा दिया जाएगा जिसे अनावेदक पति ने सहमति दी इस प्रकार प्रकरण नस्तीबद्ध कर दिया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button