कोरोना वायरसछत्तीसगढ़देश

बड़ी खबर : भारत में अगले महीने से शुरू होगा 12 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण, कैडिला की जायकोव-डी होगी लॉन्च

 

नई दिल्ली। भारत में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच एक खुशखबरी मिली है। देश में अब 12-18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन भी शुरू होने जा रहा है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से ये रिपोर्ट दी है। इसके अनुसार कैडिला हेल्थकेयर अगले महीने बच्चों की वैक्सीन जायकोव-डी लॉन्च कर देगी। जिसके बाद बच्चों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने पिछले महीने इसके इमरजेंसी उपयोग के लिए मंजूरी दे दी थी। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार जायडस कैडिला अक्टूबर से हर महीने 1 करोड़ डोज बनाना शुरू कर देगी।

गंभीर बीमारियों से पीड़ित बच्चों को पहले मिल सकता है लाभ

कोविड-19 वैक्सीनेशन पर सरकार को सलाह देने वाली कमेटी ने पिछले महीने राय दी थी कि शुरुआत में 12 साल से ज्यादा उम्र के उन बच्चों का वैक्सीनेशन किया जाए, जिन्हें गंभीर बीमारियां हैं। कमेटी का कहना था कि देश में 40 करोड़ बच्चे हैं और सभी का वैक्सीनेशन शुरू किया जाता है। तो पहले से चल रहे 18+ के वैक्सीनेशन पर असर पड़ेगा।

कमेटी के चेयरमैन एन के अरोड़ा ने कहा था कि पूरी तरह से स्वस्थ बच्चों को वैक्सीनेशन के लिए अभी थोडा और इंतजार करना होगा। कमेटी की सलाह के अनुसार पहले उन बच्चों का वैक्सीनेशन किया जाएगा जो किडनी ट्रांसप्लांट, जन्म से कैंसर या हार्ट संबंधी बीमारी के शिकार हैं।

उन्होंने कहा कि भारत जैसे घनी आबादी वाले देश में बच्चों का वैक्सीनेशन जल्द से जल्द होना जरूरी है। इसे बेहतर तरीके से समझने के लिए महाराष्ट्र का उदाहरण सामने है। मुंबई में कोरोना की पहली लहर के मुकाबले दूसरी लहर में बच्चों में संक्रमण बढ़ गया था।

वहीं माइक्रोबायोलॉजिस्ट प्रोफेसर डॉ. गगनदीप कंग का कहना है कि बड़ों को वैक्सीन लगने के बाद बच्चे ही ऐसे होंगे जो प्रोटेक्टेड नहीं होंगे। इस वजह से तीसरी लहर में उनके संक्रमित होने की आशंका और बढ़ जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button