विदेश

ये है दुनिया का सबसे बड़ा पागलखाना, अब बन चुका है भूतिया, देखिए डरावनी तस्वीरें

अमेरिका : अगर आपको एडवेंचर और भूतिया जगहों को देखने का शौक है तो हम आपको एक बेस्ट प्लेस बताने जा रहे हैं. ये जगह है दुनिया का सबसे बड़ा पागलखाना. अमेरिका के जॉर्जिया में स्थित सेंट्रल स्टेट हॉस्पिटल को दुनिया को सबसे बड़ा पागलखानामाना जाता है. इसे आम टूरिस्ट्स के लिए खोल दिया गया है. एक जमाने में यहां हजारों की तादाद में पागलों का इलाज हुआ करता था. लेकिन अब इसे भूतिया जगह माना जाता है और लोग यहां जाने से डरते हैं.

डेली मेल की एक खबर के अनुसार ये हॉस्पिटल साल 1842 में बना था. साल 1960 तक पहुंचते-पहुंचते यह दुनिया का सबसे बड़ा पागलखाना माना जाने लगा. उस समय यहां 12 हजार से ज्यादा मरीजों का एक साथ इलाज चलता था. इसके बाद धीरे-धीरे यहां लोग कम होते गए और इस हॉस्पिटल की कई इमारतें खंडहर में बदलती गईं. अभी भी यहां कुछ लोगों का इलाज किया जाता है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस हॉस्पिटल में मरीजों को बड़े ही अमानवीय तरीके से रख कर उनका इलाज किया जाता था. यहां बच्चों को लोहे से बने पिंजड़े में बंद रखा जाता था, जबकि बड़ों को जबरदस्ती स्टीम बाथ और ठंडे पानी से नहाने के लिए कहा जाता था।

 

इस पागलखाने के मैदान में 25 हजार से ज्यादा मरीजों को दफनाया जा चुका है. यहां उन मरीजों के नाम की मेटल से बनी प्लेट गड़ी हुई हैं. बाद में इस हॉस्पिटल की हालत काफी खराब हो गई. यहां मरीज भी आना कम हो गए. यहां की हालत ये हो गई कि करीब हजार एकड़ में बने अस्पताल की 200 से ज्यादा खाली पड़ी इमारतों में भूत पकड़ने वाले लोग आने लगे.

स्थानीय लोगों का कहना है कि इस हॉस्पिटल में भूतों का वास है. यहां के खाली हिस्से हॉन्टेड हैं, हालांकि इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है.इस समय हॉस्पिटल का केवल एक छोटा सा हिस्सा एक्टिव है जिसमें करीब 300 लोगों का इलाज चलता है मगर अब इलाज के तरीकों को काफी बदल दिया गया है. यहां लोग छुप कर घूमने आते थे, जिसके बाद जनवरी 2020 में हॉस्पिटल का एक ऑफिशियल टूर करवाया गया. इसके बाद से हर महीने हॉस्पिटल को टूर के लिए खोल दिया गया है. इस टूर में यहां आने वाले टूरिस्ट्स को हॉस्पिटल के इतिहास के बारे में बताया जाता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button