देश

काम की खबर : आधार नंबर से भी भेज सकते हैं पैसे, यहां जानिए मनी ट्रांसफर की पूरी प्रक्रिया

 

नई दिल्ली। अगर आप भी पेमेंट का डिजिटल मोड यूज करते हैं तो आपको बता दें कि आप आधार नंबर से भी पेमेंट कर सकते हैं. अगर आप भी डिजिटली पेमेंट करना चाहते हैं, लेकिन जिसे भुगतान करना है उसके पास कोई फोन या UPI एड्रेस नहीं है तो आपके लिए एक बेहतर विकल्प है. अगर भीम (BHIM) यूजर हैं, तो रिसीवर के Aadhaar नंबर का इस्तेमाल कर आप पैसे भेज सकते हैं. आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने अपने ऑफिशियल वेबसाइट पर बताया, ‘आधार नंबर से पैसे भेजने का यह विकल्प लाभार्थी के BHIM एड्रेस में दिखता है. आप BHIM एप से किसी को पैसे भेजते समय आधार नंबर के विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे अगर सामने वाले के पास यूपीआई नहीं भी है तो उसे पैसे मिल जाएंगे.

BHIM में आधार नंबर से कैसे भेजें पैसे
UIDAI के वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, BHIM एप में Aadhaar नंबर का इस्तेमाल करके पैसे भेजने के लिए आप लाभार्थी का आधार नंबर डालें और वेरिफाई बटन पर क्लिक करें. इसके बाद सिस्टम उस Aadhaar नंबर की लिकिंग को सत्यापित करेगा और लाभार्थी को उस राशि का भुगतान करेगा.

आधार से पैसे भेजने पर ऐसे मिलेंगे पैसे
UIDAI के अनुसार, BHIM एप पर Aadhaar नंबर से पैसे भेजने पर लाभार्थी को उसके DBT/Aadhaar बेस्ड क्रेडिट प्राप्त करने के लिए चुने गए बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर होने पर क्रेडिट हो जाएगा. इसके अलावा आप व्यापारियों को जो Aadhaar Pay POS का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें डिजिटल भुगतान करने के लिए आधार संख्या और फिंगरप्रिंट का उपयोग भी कर सकते हैं.

एक से अधिक बैंक अकाउंट आधार से जुड़े होने पर क्या करें?
इसके बाद आपके मन में सवाल जरूर आएगा कि कई व्यक्ति के पास एक से अधिक बैंक अकाउंट होते हैं और सभी आधार से जुड़े होते हैं. ऐसे में सभी अकाउंट का उपयोग डिजिटल भुगतान करने के लिए किया जा सकता है या नहीं? Aadhaar नंबर का इस्तेमाल करके भुगतान करते समय आपको उस बैंक को चुनने का विकल्प दिया जाएगा, जिससे आप भुगतान करना चाहते हैं. इसके तहत आप जिस अकाउंट को चुनेंगे आधार से भुगतान करने पर पैसे आपके उस बैंक अकाउंट से तत्काल डेबिट हो जाएगा.

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button