देश

फटाफट लॉक करो अपना Aadhaar Card,जनिए ये आसान तरीका

नई दिल्ली। आज के समय में आधार कार्ड किसी व्यक्ति के लिए जीवन बेहद अह्म है। राशन लेने से लेकर कॉलेज में एडमिशन लेने तक आधार कार्ड की महती आवश्यकता होती है।चाहे सिम कार्ड खरीदना हो या बैंक में अकाउंट खुलवाना हो, अब लगभग हर काम में आधार का इस्तेमाल हो रहा है। इसके बिना आपके कई काम रुक सकते हैं। दरअसल, भारतीय नागरिकों के लिए आधार सबसे अहम पहचान पत्र है, जिसमें फिंगरप्रिंट से लेकर कई जरूरी और संवेदनशील जानकारियां होती हैं।

ऐसे में जरा सोचिए कि अगर आपका डाटा लीक हो जाए तो आपको कितना बड़ा नुकसान हो सकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी यूआईडीएआई ने आधार को लॉक करने की सुविधा भी दी हुई है, जिसके बारे में बहुत कम ही लोग जानते होंगे। आप चाहें तो चुटकियों में अपने आधार को लॉक कर सकते हैं, जिसके बाद हैकर्स भी उसका गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। आइए जानते हैं आधार को लॉक करने का आसान तरीका।

अपने आधार को लॉक करने के लिए सबसे पहले तो आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से GETOTP लिखकर 1947 नंबर पर एक एसएमएस भेजना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी मिलने के बाद अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही LOCKUID आधार नंबर लिखकर दोबारा 1947 पर मैसेज भेजें। इसके बाद आपका आधार नंबर लॉक हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button