देश

काम की खबर : गूगल पर भूलकर भी न करें इन चीजों को सर्च, वरना पड़ जाएगा भारी

 

नई दिल्ली। अगर आप किसी से कोई सवाल पूछते हैं और वो एकदम सही-सही उसका जवाब दे देता है तो आप उसे समझदार, तेज आदि न जाने क्या-क्या मान लेते हैं। तो गूगल को क्या मानें? यह तो आपकी हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बातों का भी झट से जवाब दे देता है। दरअसल, गूगल दुनिया का सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन है, जहां आपको हर तरह की जानकारी मिल जाएगी। आजकल तो स्मार्टफोन का जमाना है, तो गूगल लोगों के हाथ में ही रहता है। जब मन किया गूगल ओपन किया और कोई भी चीज सर्च कर ली और तत्काल उसका जवाब भी पा लिया। लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल पर हर चीज के बारे में सर्च करना सही नहीं होता है? आपको अच्छी तरह सोच-विचार कर ही गूगल पर कोई भी चीज सर्च करनी चाहिए, वरना आप बुरी तरह फंस सकते हैं।

 

गूगल पर ‘हाऊ टू अबॉर्ट’ टाइप करके सर्च करना यानी गर्भपात के तरीके खोजना जानलेवा भी हो सकता है। दरअसल, गूगल इसके तमाम तरीके बता देगा, जो आपको मुश्किल में डाल सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि डॉक्टर के पास जाकर सुरक्षित तरीके से ही अबॉर्शन कराएं।

चाइल्ड पॉर्न बनाना या देखना, दोनों ही गैरकानूनी हैं। ऐसा करते पकड़े जाने पर जेल की हवा खानी पड़ सकती है। गूगल पर भी आप चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़ी चीजें सर्च करते हैं और आईपी अड्रेस से आपकी पहचान हो जाती है तो फिर आपको जेल जाने से कोई नहीं रोक सकता।

आजकल आतंकवादी घटनाएं काफी बढ़ गई हैं, तो गूगल भी इस मामले में सख्त हो गया है। अगर आप गूगल पर बम बनाने का तरीका सर्च करते हैं तो सुरक्षा एजेंसियों की रडार में आ सकते हैं और बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं। इसके अलावा ‘हाऊ टू जॉइन आईएसआईएस’ और ‘हाऊ टू अटैक अ एयरक्राफ्ट’ जैसी चीजें भी गूगल पर सर्च करना आपको मुसीबत में डाल सकता है।

गूगल पर किसी बीमारी के इलाज के बारे में सर्च न ही करें तो बेहतर है, क्योंकि यह आपकी जान पर भारी पड़ सकता है। बेहतर होगा कि किसी भी तरह की बीमारी के इलाज के लिए एमबीबीएस डॉक्टर से ही संपर्क करें।

गूगल पर ऑनलाइन शॉपिंग ऑफर्स के बारे में सर्च करना खतरे से खाली नहीं है, क्योंकि गूगल पर कई सारी फर्जी वेबसाइट्स भी आपको मिल जाएंगी, जिनपर ऑफर्स की आड़ में साइबर अपराधी आपके बैंक अकाउंट को ही खाली कर सकते हैं। इसलिए इन चीजों से दूर रहें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button