छत्तीसगढ़

RAIPUR : `रेलवे स्टेशन में प्लेटफार्म-7 की जल्द मिलेगी सुविधा, निर्माण कार्य हुआ पूरा

रायपुर। राजधानी के स्टेशन में प्लेटफार्म नंबर-7 का काम अंतिम दौर में पहुंच गया है। अफसरों के मुताबिक यह इसी साल शुरू किया जा सकता है। सिर्फ यही नहीं, स्टेशन में बन रहे नए फुट ओवरब्रिज (एफओबी) का निर्माण तेज हो गया है। आखिरी बड़ा काम इस फुट ओवरब्रिज पर गर्डर चढ़ाने का है, जो इसी महीने कर लिया जाएगा। इसके लिए ट्रेनों को ब्लॉक करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यह फुट ओवरब्रिज बाकी स्टेशन के साथ नए प्लेटफार्म नंबर-7 को भी जोड़ रहा है, हालांकि इसके शुरू होने में अभी करीब 6 माह का वक्त है। दोनों सुविधाएं शुरू होने से स्टेशन की भीड़ दो हिस्से में बंट जाएगी। अभी स्टेशन का मेन एंट्रेंस स्टेशन चौक के सामने वाला है। गुढिय़ारी की ओर से एंट्री बनाई गई है, लेकिन प्लेटफार्म नंबर 5-6 से भी स्टेशन चौक की ओर जाना सुविधानजनक ही है। इसलिए गुढिय़ारी प्रवेश द्वार का उपयोग कम हो रहा है। प्लेटफार्म-7 शुरू होने से नागपुर की ओर से आने वाली अधिकांश प्रमुख ट्रेनें इसी पर रोकी जाएंगी।

नया एफओबी फूड प्लाजा से बाजू में बने गार्डन की जगह से शुरू होगा और प्लेटफॉर्म नंबर-7 तक को जोड़ेेगा। एफओबी के तय ड्राइंग डिजाइन के मुताबिक एफओबी के सारे रैंप दुर्ग की ओर रहेंगे तथा बिलासपुर की ओर एस्केलेटर लगेंगे। एफओबी और रैंप से स्टेशन के फुटओवरब्रिज और सीढिय़ों पर व्यस्त समय में होने वाली भीड़ से निजात मिलेगी। सभी प्लेटफार्मों को जोडऩे के लिए तीन एस्केलेटर लगाने का प्लान है।

त्योहारी सीजन में लगातार बढ़ रही भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन व्दारा कई स्पेशल को विस्तार देकर यात्रियों को एडवांस टिकट बुकिंग की सुविधा दी जा रही है। इसी कड़ी में हावड़ा-मुंबई मेल के परिचालन में विस्तार किया गया है। इस स्पेशल ट्रेन की सुविधा हावड़ा से प्रत्येक सोमवार, मंगलवार, बुधवार एवं शुक्रवार को चल रही है। अब इसका विस्तार 29 दिसंबर तक किया गया है। इसी प्रकार विपरीत दिशा में मुंबई-हावड़ा मेल मुंबई से प्रत्येक मंगलवार, बुधवार, गुरुवार, रविवार को चल रही है। अब इसका विस्तार 30 दिसंबर तक किया गया है। आने वाले त्योहारी सीजन को देखते हुए रेलवे प्रशासन कई स्तर पर फैसला कर रहा है। ट्रेनों कंफर्म टिकट देने के लिए अतिरिक्त कोच जोऩे की तैयारी चल रही है। इसी तरह विभिन्न रूट की ट्रेनों के परिचालन में विस्तार किया जा रहा है।

स्लीपर कोच में यात्रा करने वाले अधिकाधिक यात्रियों को कंफर्म बर्थ उपलब्ध कराने के लिए कई ट्रेनों में अतिरिक्त कोच जोड़े जा रहे हैं। ट्रेन संख्या 09660/09659 उदयपुर-शालीमार स्पेशल में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। यह सुविधा उदयपुर-शालीमार में, उदयपुर से 09 अक्टूबर से 27 नवंबर तक मिलेगी। लौटने वाली ट्रेन शालीमार-उदयपुर में, शालीमार से 10 अक्टूबर से 28 नवंबर तक उपलब्ध रहेगी। इस सुविधा की उपलब्धता से स्लीपर कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को वेटिंग से राहत मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button