विदेश

अजब -गज़ब : महिला ने एक साथ 7 बच्चों को दिया जन्म, सभी स्वस्थ

 

नई दिल्ली: पाकिस्तान में एक महिला ने एक साथ सात बच्चों को जन्म दिया है. डॉक्टरों ने बताया कि अल्ट्रासाउंड और अन्य रिपोर्टों से पता चला था कि महिला के गर्भ में पांच बच्चे हैं. जिसे देखकर वे हैरान रह गए. लेकिन जब डिलीवरी कराई गई तो महिला ने सात बच्चों को जन्म दिया. फिलहाल, सभी नवजात शिशुओं और उनकी मां की हालत स्थिर है. दरअसल, ये पूरा मामला ख़ैबर पख़्तूनख़्वा के एबटाबाद का है. जहां यार मोहम्मद नाम के शख्स की पत्नी को लेबर पेन होने के बाद अस्पताल ले जाया गया. जिन्ना इंटरनेशनल अस्पताल में यार मोहम्मद की पत्नी ने एक साथ 7 बच्चों को जन्म दिया. जिनमें चार बेटे और तीन बेटियां हैं.

बीबीसी के मुताबिक, यार मोहम्मद का कहना है कि इन बच्चों का पालन पोषण करने में उन्हें कोई दिक्कत नहीं आएगी, क्योंकि वे एक संयुक्त परिवार में रहते हैं और परिवार के सभी लोग उनकी मदद करेंगे. इन 7 बच्चों से पहले यार मोहम्मद की दो बेटियां भी हैं, यानी कि कुल मिलाकर उसकी फैमिली में 9 बच्चे हो गए हैं. डॉक्टर के अनुसार, 8 महीने की प्रेग्नेंट महिला उनके पास पहली बार शनिवार को आई थी. उस वक्त जांच में पता चला था कि उसके गर्भ में पांच बच्चे हैं. महिला का ब्लड प्रेशर बेहद बढ़ा हुआ था, पेट भी बहुत अधिक फूल चुका था. ऑपरेशन का ऑप्शन खतरनाक था क्योंकि इससे पहले भी महिला के दो बच्चे ऑपरेशन से हो चुके थे.

 

इससे उसके पुराने टांके और गर्भाशय के फटने का ख़तरा था. लेकिन बाद में कई डॉक्टरों की टीम ने एक घंटे से अधिक लंबे चले ऑपेरशन में सफल डिलीवरी कराई. डॉक्टर ने कहा कि आम तौर पर ऐसा बहुत कम होता है कि एक साथ जन्मे सभी बच्चे जीवित और स्वस्थ हों. लेकिन हमारी टीम ने ये कर दिखाया. बताया गया कि मां को आईसीयू में शिफ़्ट किया गया है. हालांकि, सातों बच्चों और मां की हालत स्थिर है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button