देश

अचानक उलटी दिशा में चलने लगी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, ये थी वजह

मंगलवार देर रात टाटानगर से भुवनेश्वर के लिए रवाना हुई आनंद विहार-भुवनेश्वर संपर्क क्रांति एक्सप्रेस अचानक उलटी दिशा में चलने लगी। बताया गया कि एक महिला का प्रसव होने के बाद ट्रेन को गंतव्य से उलटी दिशा में चलाना पड़ा।

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि महिला संपर्क क्रांति एक्सप्रेस की कोच संख्या-5 में सवार थी। उन्हें उड़ीसा के जलेश्वर में उतरना था। ट्रेन देर शाम टाटानगर स्टेशन से खुलकर आगे बढ़ी ही थी कि चलती ट्रेन में महिला का प्रसव होने और बच्ची को जन्म देने की सूचना टाटानगर स्टेशन को दी गयी। ट्रेन लगभग ढाई किलोमीटर आगे बढ़ गयी थी।

आपातकाल की स्थिति को देखते हुए ट्रेन को वापस टाटानगर स्टेशन बुलाने का निर्णय लिया गया, क्योंकि ट्रेन का अगला पड़ाव हिज्जली पहुंचने में कम से कम दो घंटे का वक्त लगता और इस बीच माँ और बच्चे के जीवन पर खतरा हो सकता था।

लिहाज़ा ट्रेन के लगभग ढाई किलोमीटर पीछे लौटने के बाद टाटानगर रेलवे स्टेशन के अधिकारियों ने स्थानीय रेलवे अस्पताल को सूचना देकर मेडिकल टीम को स्टेशन बुलाया गया। टाटानागर रेलवे स्टेशन पर मेडिकल टीम ने प्रसूता और नवजात शिशु को सकुशल उतारा और प्रारंभिक जांच के बाद उन्हें खासमहल स्थित सदर अस्पताल में दाखिल कराया गया। प्रसूता और शिशु दोनों स्वस्थ हैं। चलती ट्रेन में शिशु को जन्म देनेवाली महिला का नाम रानू दास बताया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button