छत्तीसगढ़

CG BREAKING : डीजीपी के पद से हटाए गए डी एम अवस्थी, जानिए कीन्हे मिली कमान 

रायपुर। प्रदेश में कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद से डीजीपी की जिम्मेदारी संभाल रहे डी एम अवस्थी को हटा दिया गया है। उनकी जगह सीनियर आईपीएस अधिकारी अशोक जुनेजा राज्य के नए डीजीपी बनाए गए हैं। अब तक वह डीजी (नक्सल ऑपरेशन) की कमान संभाल रहे थे।

सूत्र बताते हैं कि मंगलवार को गृह विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पुलिस महकमे के कामकाज को लेकर कड़ी नाराजगी जाहिर की थी। उनका गुस्सा डीजीपी डी एम अवस्थी पर फूटा था। नाराजगी का आलम यह रहा कि बैठक खत्म होने के बाद उन्होंने डीजीपी बदलने का फरमान सुना दिया। मुख्यमंत्री के इस निर्णय से हर कोई हैरान था।

बताते हैं कि फर्जी मामलों में जेलों में बंद आदिवासियों के प्रकरण की धीमी गति पर मुख्यमंत्री अवस्थी पर भड़क गए। हालांकि डीजीपी बदले जाने की सुगबुगाहट लंबे समय से चली आ रही थी। कोरोना काल के पहले भी यह चर्चा प्रबल थी, लेकिन तब परिस्थितियों को देखते हुए फैसला टाल दिया गया था। चर्चा तब भी उठी थी कि अशोक जुनेजा डीजीपी बनाए जा सकते हैं।

बता दें कि सरकार गठन के बाद 19 दिसंबर 2018 को डी एम अवस्थी को पुलिस महकमे की कमान सौंपी गई थी। कुछ वक्त बाद ही उन्हें बदले जाने की चर्चाएं शुरू हो गई थी, लेकिन तब दो साल से पहले डीजीपी को नहीं हटाए जाने वाली सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइन सरकार के लिए अड़चन बन गई थी। हालांकि सरकार के पास दूसरे विकल्प भी थे, लेकिन तब अवस्थी पर भरोसा जताते हुए बहाली बरकरार रखी गई थी। डी एम अवस्थी का रिटायरमेंट 2023 में है। उनके पास अभी लंबा वक्त है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button