खेलछत्तीसगढ़

स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूलों के बच्चों की दो दिवसीय राज्य स्तरीय खेल कूद स्पर्धा का स्कूल शिक्षा मंत्री ने किया शुभारंभ

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने आज छत्तीसगढ़ राज्य में संचालित स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालयों की दो दिवसीय राज्य स्तरीय खेल-कूद स्पर्धा का शुभारंभ किया।

डॉ. टेकाम ने रायपुर के पंडित आर.डी तिवारी शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आमापारा के खेल मैदान में आयोजित फुटबॉल खेल स्पर्धा के बालक वर्ग में बस्तर और सरगुजा संभाग के मध्य खेले जाने वाले मैच का शुभारंभ फुटबॉल की किक मारकर किया। उन्होंने इसके पूर्व दोनों टीमों के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया और खेल भावना का परिचय देते हुए सफल होने की कामना की। दोनों टीमों के मध्य खेले जा रहे फुटबॉल मैच का आनंद भी लिया।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी ए.एम. बंजारा, स्कूल के प्राचार्य आर.के. गुप्ता, जिला खेल अधिकारी अनिल मिश्रा और संबंधित संभागों के कोच और खिलाड़ी मौजूद थे।राज्य स्तरीय स्पर्धा में 5 संभागों से विजेता टीमें एवं खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। यह राज्य स्तरीय स्पर्धा राजधानी रायपुर के 4 खेल मैदानों में आयोजित की जा रही है। जिसमें एक हजार से अधिक खिलाड़ी एवं ऑफिसियल्स हिस्सा ले रहे हैं। राज्य में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों के लिए पहली बार खेल-कूद स्पर्धाएं आयोजित की गई है।

गौरतलब है कि राज्य में बच्चों को निःशुल्क अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए बीते दो सालों में 172 स्कूल शुरू किए गए हैं, जिसमें लगभग 72 हजार विद्यार्थियों को दाखिला दिया गया है।राज्य स्तरीय खेल-कूद स्पर्धा के अंतर्गत फुगड़ी, दौड़, कबड्डी एवं शतरंज की प्रतियोगिताएं स्वामी विवेकानंद अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम कोटा, खो-खो की प्रतियोगिता शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण महाविद्यालय मैदान में, फुटबाल की स्पर्धा पंडित आर.डी. तिवारी शासकीय अंग्रेजी माध्यम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय आमापारा में तथा बॉलीबाल एवं बेडमिंटन की स्पर्धा माधवराव सप्रे स्कूल रायपुर में होगी।

प्रत्येक खेल की स्पर्धा में हर संभाग से चार-चार टीमें हिस्सा ले रही हैं। खेल स्पर्धा में मिडिल स्कूल और हाई स्कूल स्तर पर बालक और बालिका वर्ग के लिए आयोजित की गई है। प्रत्येक संभाग से 100 बालक और 100 बालिकाएं राज्य स्तरीय खेल स्पर्धा में शामिल हुए है। इसके अतिरिक्त 150 से अधिक कोच और ऑफिसियल्स हिस्सा ले रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button