अपराधछत्तीसगढ़

स्टील व सीमेंट कारोबारी के घर जीएसटी विभाग ने मारा छापा

रायगढ़। गुरुवार को में गुड्स एंड सर्विस टैक्स इंटेलिजेंस महानिदेशालय ने कोतरा रोड इलाके के एक कारोबारी के संस्थान पर छापा मारा। कार्रवाई में डीजीजीआई के साथ सेंट्रल जीएसटी की टीम भी शामिल थी। फर्म के खिलाफ जीएसटी में फर्जी आईटीसी के जरिए लाभ लेने की गड़बड़ी उजागर हुई है। लंबी पूछताछ के बाद व्यापारी ने आरोप कबूल किया।

जानकारी के अनुसार व्यापारी पर एक करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया गया है। फ़िलहाल जांच पूरी नहीं हुई है हालांकि अफसरों की टीम रायपुर लौट गई है। अफसरों ने औपचारिक रूप से कुछ भी कहने से इनकार किया। जांच पूरी होने के बाद खुलासे की बात कही है। जानकारी के मुताबिक कारोबारी बोगस बिलों से खरीदी-ब्रिक्री बता कर टैक्स की चोरी कर रहा था।

जानकारी मिली कि हाल के दिनों में कारोबारी द्वारा महंगी गाड़ियां और प्रापर्टी में बड़े निवेश के बाद जीएसटी विभाग के निगरानी में आया। गुड्स एंड सर्विस टैक्स इंटेलिजेंस महानिदेशालय के एडिशनल डायरेक्टर जनरल अजय पाण्डेय के निर्देश पर कार्रवाई की गई । बताया गया है कि जब्त दस्तावेजों की जांच के साथ ही फर्म के संचालक और दूसरे व्यापारियों से पूछताछ की जाएगी। अफसरो के अनुसार व्यापारी द्वारा फर्जी बिल बना कर सीमेंट और स्टील का कारोबार किया गया है। इसके बाद इनपुट टैक्स क्रेडिट लिया गया जा रहा था।

टैक्स चोरी से सरकार को नुकसान हुआ है। इसी वित्तीय वर्ष 2021-22 के वित्तीय वर्ष में यह गड़बड़ी सामने आई है। अफसरों का कहना है कि पिछले वर्षों के बही खातों और खरीदी ब्रिक्री की जानकारी ली जा रही है, उसमें और भी गड़बड़ी होने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button