B’day Spl: भारत के फैंस ही नहीं भारतीय क्रिकेटर भी हैं एबी डिविलियर्स के दीवाने

नई दिल्ली: मिस्टर 360 ° या बस एबी के रूप में पहचान वाले दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटर एबी डीविलियर्स का आज 36 वां जन्मदिन है. एबी को सर्वकालिक महान बल्लेबाजों में से एक माना जाता है.

एबी डिविलियर्स के दीवाने भारत के फैंस ही नहीं भारतीय क्रिकेटर भी हैं. डिविलियर्स को उनके समय के महान बल्लेबाजों में गिना जाता है. दक्षिण अफ्रीका के कप्तान रह चुके एबी ने अपने देश के लिए 114 टेस्ट मैचों की 91 पारियों में 50.66 की औसत से 8765 रन बनाए हैं,

जिसमें 22 शतक और 46 हाफ सेंचुरी शामिल हैं. टेस्ट में उनका सर्वोच्च स्कोर 278 है. उन्होंने 228 वनडे मैचों में 53.50 की औसत से 9,577 रन बनाए हैं जिसमें 25 शतक और 53 हाफ सेंचुरी शामिल हैं.

दो साल पहले इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायर हुए एबी डिविलियर्स के नाम कई खास रिकॉर्ड दर्ज हैं. 31 गेंदों में ही वनडे शतक लगाने का रिकॉर्ड उन्हीं के नाम दर्ज है जो उन्होंने साल 2015 में वेस्ट इंडीज के खिलाफ बनाया था. इसके अलावा वनडे में ही सबसे तेज फिफ्ची बनाने का रिकॉर्ड भी उन्होंने बनया है.

उन्होने केवल 16 गेंदों में ही हाफ सेंचुरी लगा कर श्रीलंका के सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ा था.

एबी का भारत से खास लगाव है. यहां तक कि उन्होंने अपनी बिटिया का नाम तक इंडिया रखा है. उन्होंने अपनी पत्नी डेनियल को आगरा के ताजमहल में प्रपोज किया था. वे उस दौरान भारत में आईपीएल में खेलने आए थे.

एबी की विराट कोहली से खास दोस्ती है. दोनों ही आईपीएल में बेगलुरू टीम के लिए खेलते हैं और कई मौकों पर दोनों की गहरी दोस्ती दिखाई दी है. पिछले साल आईपीएल में अपनी टीम के खराब प्रदर्शन पर दोनों ने एक ही वीडियो जारी कर फैंस से माफी मांगी थी.

One thought on “B’day Spl: भारत के फैंस ही नहीं भारतीय क्रिकेटर भी हैं एबी डिविलियर्स के दीवाने

Comments are closed.