इटली में कोरोना वायरस से हाहाकार, अब तक 366 लोगों की मौत

रोम:विश्व में नोवेल कोरोना वायरस निमोनिया के 1 लाख से अधिक मामलों की पुष्टि अब तक की गई है. 7 मार्च को 10 बजे तक विश्व में नोवेल कोरोना वायरस निमोनिया के 1 लाख 1 हजार 9 सौ 27 मामलों की पुष्टि की गई और 3 हजार 4 सौ 86 की मौत हो गई.

वहीँ इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 133 से बढ़कर 366 हो गई. इटली सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने कई कदम उठाए हैं जिन तहत देश भर के सिनेमाघरों, थियेटरों और म्जूयिम को बंद रखने का आदेश दिया गया है.

उत्तरी इटली के कई इलाकों में 1.5 करोड़ लोगों को जबरन घरों में बंद कर दिया गया है. वहीं सरकार ने देश भर में स्कूलों, नाइट क्लबों और कसीनो को भी बंद कर दिया है. चीन और अन्य देशों के अनुभव ने यह साबित कर दिया है कि कुछ सार्वभौमिक रूप से लागू उपायों से वायरस के प्रसार को धीमा किया जा सकता है जिससे महामारी का प्रभाव कम हो सकता है.

इन उपायों में यह शामिल है कि पूरा समाज कार्रवाई करता है, संक्रमण का निदान करता है, मरीजों की देखभाल करता है, पुष्टि किए गए मामलों में वृद्धि के लिए अस्पताल और क्लीनिक तैयार करते हैं और चिकित्साकर्मियों के लिए संबंधित प्रशिक्षण दिया जाता है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वक्तव्य में कहा कि वह लगातार सभी देशों, साझेदारों और विशेषज्ञ नेटवर्क के साथ सहयोग करेगा, अंतर्राष्ट्रीय प्रतिक्रियाओं का समन्वय करेगा, मार्गदर्शक नीतियां बनाएगा, आपूर्ति वितरित करेगा, ज्ञान साझा करेगा और लोगों को सुरक्षात्मक जानकारी देगा.

One thought on “इटली में कोरोना वायरस से हाहाकार, अब तक 366 लोगों की मौत

Comments are closed.